Sudha Murthy के पैरेंटिंग आइडियाज हैं कमाल के, नए माता-पिता जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Parenting tips : सुधा मूर्ति ने हाल ही में कुछ पैरेंटिंग टिप्स साझा किए हैं, जो नए जमाने के मां-बाप के लिए बहुत काम आने वाले हैं, जिनमें से कुछ मुख्य बिंदु इस लेख में साझा किए गए हैं.

Sudha Murthy के पैरेंटिंग आइडियाज हैं कमाल के, नए माता-पिता जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Sudha Murthy कहती हैं बच्चों में किताबें पढ़ने की आदल डालें.

खास बातें

  • पैसे की वैल्यू समझाएं.
  • बड़ों का सम्मान करना सिखाएं.
  • दूसके बच्चों से तुलना न करें.

Sudha Murthy Parenting Ideas : माता पिता होना एक सुखद अनुभव होता है. यह दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है, लेकिन एक बड़ी जिम्मेदारी भी. जब आप नए-नए मां बाप बनते हैं तो कई ऐसी बातें होती हैं जिसे समझने की जरूरत है. घर के बड़ों से सलाह मशविरा करना पड़ता है, ताकि बच्चे की परवरिश में कोई भूल न हो. समय के साथ पेरेंटिंग का तरीका भी बदल गया है. इसी को ध्यान में रखकर शिक्षिका, लेखिका और समाज सेविका सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) ने हाल ही में नए जमाने के मां-बाप को कुछ ऐसे पेरेंटिंग टिप्स (Parenting tips)  दिए हैं, जो बच्चे की परवरिश में बहुत काम आने वाले हैं. जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण बातें यहां इस लेख में आपके साथ साझा कर रहे हैं, जो आपके लिए मददगार साबित होंगे.

 

सुधा मूर्ति के पेरेंटिंग टिप्स | Sudha Murthy Parenting Tips
 

अपने सपने उनपर न थोपें 

सुधा मूर्ति कहती हैं कि एक माता पिता के रूप में आपको अपने सपने को बच्चे के माध्यम से पूरे नहीं करने चाहिए, क्योंकि हर बच्चा अलग होता है उसके अपने सपने होते हैं. इसलिए पैरेंट के रूप में उसकी इक्षाओं के बारे में जानना चाहिए.

 

तुरंत कोई चीज न दें 

जब बच्चा आपसे कुछ मांगे, किसी चीज की डिमांड करे तो आप पहले पता लगाने की कोशिश करें की उसे उसकी कितनी जरूरत है. आप उसे हर चीज की वैल्यू समझाइए.

 

बातचीत करें 

बच्चों से बातचीत करना मां बाप को बहुत जरूरी है. इससे उन्हें पता लगता है कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है. उसकी रुचियों, पसंद न पसंद के बारे में पता लगता है. ऐसे आप उसे बेहतर भविष्य के लिए तैयार कर पाएंगे.
 

गैजेट्स से दूर रखें 

आजकल बच्चे ज्यादा समय मोबाइल पर गुजारते हैं. ऐसे में आप उसका ध्यान किताबों की तरफ ले आएं. आप उसके साथ बैठकर कहानियां सुनाएं बुक से पढ़कर. उसे किताबों के बीच रहने की आदत डालें.

 

सम्मान करना सिखाएं

सुधा मुर्ति कहती हैं कि बच्चों को बड़ों का सम्मान करना सिखाएं. उसे बताएं कि घर के बड़े बुजुर्ग उनके लिए कितना मायने रखते हैं. उन्हें मोरल स्टोरी के माध्यम से समझाने की भी कोशिश कर सकती हैं.

 

तुलना करने से बचें 

ज्यादातर मां बाप दूसरे बच्चों से तुलना करते हैं. आपको समझना चाहिए कि हर बच्चे की क्षमता अलग होती है. ऐसा करने से आपके बच्चे के आत्मविश्वास में कमी आएगी.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com