विज्ञापन

पेट में महसूस होने वाली जलन को दूर करने के लिए क्या खाना है सबसे ज्यादा फायदेमंद, जानें यहां 

Acidity Home Remedies: अगर आप भी अक्सर ही पेट में जलन और एसिडिटी जैसी दिक्कतों से परेशान रहते हैं तो यहां जानिए इससे किस तरह छुटकारा पाया जा सकता है. घर की ही चीजें असरदार साबित होती हैं.

पेट में महसूस होने वाली जलन को दूर करने के लिए क्या खाना है सबसे ज्यादा फायदेमंद, जानें यहां 
Burning Sensation In Stomach: पेट को आराम दिलाती हैं खाने-पीने की कुछ चीजें. 

Stomach Problems: खानपान की गड़बड़ी पेट की दिक्कतों की सबसे बड़ी वजह बनती है. चटपटा, मसालेदार और सड़ा-गला खा लेने पर खासतौर से पेट पर असर पड़ता है. पेट एक बार बिगड़ता है तो पेट में एसिडिक गैस बनते भी ज्यादा समय नहीं लगता. ये गैस पेट में और श्ववसन नली तक बढ़ने लगती है जिससे हार्टबर्न यानी सीने में जलन (Heartburn) और पेट में जलन की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में यहां दिए कुछ घरेलू उपाय इन दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं. 

नाखूनों पर दिखने वाले ये 10 लक्षण होते हैं अलग-अलग बीमारियों के संकेत, एक्सपर्ट ने बताया कैसे पहचानें इन्हें 

पेट में जलन के घरेलू उपाय | Burning Sensation In Stomach Home Remedies 

एल्कोहल का सेवन, ग्लूटन वाली चीजें, तले हुए फूड्स, कैफीन और खट्टे फल भी पेट की जलन का कारण बन सकते हैं. इन फूड्स को खाने पर पेट में दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा अपच हो जाने पर, एसिडिटी (Acidity) या पेट से जुड़ी कोई अन्य दिक्कत की वजह से भी पेट में जलन हो सकती है. इस पेट की जलन को दूर करने के लिए कुछ ऐसी खानपान की चीजें हैं जो बेहद अच्छा असर दिखाती हैं. 

केला

एसिडिटी और पेट की जलन को दूर करने के लिए केला खाया जा सकता है. केले खाने पर पेट को तुरंत आराम मिल जाता है. इससे कब्ज की दिक्कत भी दूर होती है, एसिडिटी कम होती है और पेट में बन रही एसिडिक गैसों से निजात मिल जाता है. केले में डाइट्री फाइबर भी होते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं. 

अदरक 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) के सेवन से उल्टी आना, एसिडिटी, जी मितलाना और सीने की जलन से राहत मिल सकती है. बिना अदरक वाली चाय बनाकर पीने पर इसके फायदे मिलते हैं. एक कप पानी में कुछ अदरक के टुकड़े डालकर पानी को उबाल लें. इसे पीने पर पेट में हो रही जलन से राहत मिल सकती है. 

एलोवेरा 

सिर्फ स्किन या बालों के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी एलोवेरा फायदेमंद होता है. इसका सेवन करना भी बेहद आसान है. एलोवेरा के लैक्सेटिव गुण पेट की जलन कम करने में असरदार होते हैं. एलोवेरा का जूस बनाकर पिया जा सकता है. इसके लिए ताजा एलोवेरा को पीसकर इसमें हल्का काला नमक और शहद डालकर पी सकते हैं. 

दही 

पेट में हो रही असहजता को कम करने में दही का सेवन फायदेमंद होता है. दही में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करते हैं. इसे खाने पर पाचन तंत्र को बेहतर तरह से खाना पचाने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
पेट में महसूस होने वाली जलन को दूर करने के लिए क्या खाना है सबसे ज्यादा फायदेमंद, जानें यहां 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com