दूध वाली चाय की जगह पीकर देख लीजिए इन मसालों की हर्बल टी, पेट की चर्बी पिघलने लगेगी बर्फ की तरह 

Belly Fat Loss: रसोई के ऐसे कई मसाले हैं जो वजन कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन मसालों की चाय बनाना आसान है और इनका असर भी अच्छा दिखता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Weight Loss Tea: ऐसे अनेक लोग हैं जिनके दिन की शुरूआत दूध वाली चाय के बिना होती ही नहीं है. वहीं, बहुत से लोग दूध वाली चाय सिर्फ इसलिए पीते हैं कि सुबह खाली पेट घर से निकलना अच्छा नहीं लगता तो चाय ही पी ली जाए. लेकिन, आप अपने दिन की शुरूआत हर्बल टी (Herbal Tea) से भी कर सकते हैं. हर्बल टी स्वाद में भी अच्छी होती है और वजन तेजी से घटाती है सो अलग. रसोई में रखे मसालों से ही आप हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं और इस चाय को पीने के एक घंटे बाद नाश्ता करके घर से निकल सकते हैं जिससे शरीर फिट भी रहेगा और सेहत दुरुस्त रहेगी सो अलग. जहां दूध वाली चाय सुबह के समय पीने पर पेट में गैस या एसिडिटी बन सकती है तो वहीं हर्बल चाय मॉर्निंग सिकनेस, पेट की दिक्कतों और बढ़ते वजन से छुटकारा दिलाती है. 

प्राकृतिक रूप से लंबे करने हैं बाल तो खड़े होकर कर लें ये एक्सरसाइज, घुटनों तक लहराने लगेंगे Long Hair

बैली फैट कम करने के लिए हर्बल चाय | Herbal Tea For Weight Loss 

दालचीनी की चाय 

दालचीनी से बनने वाली हर्बल टी (Cinnamon Tea) बैली फैट कम करने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्यूलेट करने का काम भी करती है. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें दालचीनी का टुकड़ा डालकर पका लें. दालचीनी को पीसकर भी पानी में उबाला जा सकता है. बस तैयार है आपकी दालचीनी की चाय. स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी डाला जा सकता है. 

Advertisement

रात में इस तरह लगा लें हल्दी, त्वचा नहीं पड़ेगी पीली और दिखने लगेगा सुनहरा निखार 

हल्दी की चाय 

वेट लॉस के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी सूजन और दर्द जैसी दिक्कतों से राहत दिलाती है. पानी में हल्दी और काली मिर्च डालकर इस चाय को बनाया जा सकता है. आप चाहे तो थोड़ा दूध भी इसमें डाल सकते हैं. 

Advertisement
सौंफ की चाय 

पेट की चर्बी को तेजी से कम करने वाली चाय में सौंफ की चाय (Fennel Seeds Tea) भी शामिल है. सौंफ की चाय बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ के दाने लेकर गर्म पानी में उबाल लें. यह चाय पाचन को बेहतर करती है और गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग और पेट दर्द की दिक्कत में भी फायदेमंद है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah प्रमुख की मौत की पुष्टि, Iran के Supreme Leader Khamenei का ठिकाना बदला गया- Report
Topics mentioned in this article