Natural Body wash: मुलायम और चमकदार त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 4 नैचुरल बॉडीवॉश

बॉडीवॉश एक बहुत जरूरी चीज है और बहुत सी महिलाएं तो अपनी त्वचा को मुलायम, सुंदर और चमकदार बनाने के लिए ऑर्गैनिक बॉडीवाश पर बहुत सारे पैसे भी खर्च कर देती हैं. लेकिन, हम क्यों इतने पैसे खर्च करें, अगर घर पर ही नैचुरल बॉडीवाश तैयार कर सकते हैं.

Natural Body wash: मुलायम और चमकदार त्वचा के लिए घर पर बनाएं ये 4 नैचुरल बॉडीवॉश

घर पर बना सकते हैं ये 4 नैचुरल बॉडीवाश (Natural Bodywash)

खास बातें

  • घर पर ही बना सकते हैं नैचुरल बॉडीवाश (Natural Bodywash)
  • पेपरमिंट एक ऐसी औषधि है, जो हमारी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है.
  • लैवेंडर त्वचा से लालपन और दाग-धब्बों को दूर करता है
नई दिल्ली:

आज के समय में लोगों को लिए बॉडीवॉश (Bodywash) एक बहुत जरूरी चीज है और बहुत सी महिलाएं तो अपनी त्वचा को मुलायम, सुंदर और चमकदार बनाने के लिए ऑर्गैनिक बॉडीवाश पर बहुत सारे पैसे भी खर्च कर देती हैं. लेकिन, हम क्यों बॉडीवाश पर इतने पैसे खर्च करें, अगर हम खुद अपने घर पर ही नैचुरल बॉडीवाश तैयार कर सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं, कि कैसे आप घर पर ही बिना कैमिकल वाले बॉडीवाश बना सकते हैं.

  1. लेमनग्रास बॉडीवाश (Lemongrass Bodywash)

लेमनग्रास (Lemongrass) हमारी त्वचा को दिनभर तरोताज़ा बनाए रखने में काफी फायदेमंद है. चीनी का बुरादा (Sugar Crystals) आपकी त्वचा में जमे धूल के कण को साफ करता है. इस बॉडीवाश को बनाने के लिए आप सबसे पहले किसी बोतल में आधा कप कास्टाइल सोप (Castille soap) डालें. उसके बाद उसमें 2-3 कप साफ पानी डालें. फिर इसमें 2 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 10-12 बूंद लेमनग्रास ऑयल. अब इस बोतल को बंद करके अच्छे से मिला लें. अब आपका नैचुरल बॉडीवाश बनकर तैयार है.

  1. शिया बटर बॉडीवाश (Shea Butter Bodywash)

अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो ये बॉडीवाश आपके लिए परफेक्ट है. शिया बटर त्वचा तो मॉइश्चाराइज करता है और मुलायम बनाता है. ये त्वचा को साफ भी करता है. इस बॉडीवाश को बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे पैन में 2 कप पानी गरम करिए. फिर इसमें एक चौथाई कर शिया बटर, दो चम्मच एलोवेरा जेल और दो चम्मच जोजोबा या ऑलिव ऑयल मिलाइए. इसके बाद पैन को आंच पर से हटा दीजिए. जब ये मिक्सचर ठंडा हो जाए तो इसे एक जार में भरकर रख दीजिए.

  1. पेपरमिंट बॉडीवाश (Peppermint Bodywash)

पेपरमिंट एक ऐसी औषधि है, जो हमारी त्वचा को ठंडक पहुंचाती है. ऑयली त्वचा के लिए ये बॉडीवाश बहुत फायदेमंद है. इस बॉडीवाश को बनाने के लिए सबसे पहले एक बोतल में एक कप कास्टाइल सोप, 4 चम्मच लैवेंडर ऑयल, 3 चम्मच पेपरमिंट ऑयल और 10-12 बूंद नीलगिरी का तेल लेंगे. इन सबको अच्छी तरह से मिलाएंगे. इसके बाद आपका ये नैचुरल बॉडीवाश तैयार है.

  1. लैवेंडर बॉडीवॉश (Lavender Bodywash)

लैवेंडर त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और ये त्वचा से लालपन और दाग-धब्बों को दूर करता है. इस बॉडीवाश को बनाने के लिए सबसे पहले आप गरम पानी में जौ का आटा मिलाएंगे. इसके बाद इसे आप छान लेंगे. फिर इस पानी में एक चम्मच विटामिन ई ऑयल, 2 चम्मच एवोकैडो ऑयल, आधा चम्मच कास्टाइल सोप और कुछ बूंद लौवेंडर ऑयल डालेंगे. अब इन सब चीजों को आप एक बोतल में डालकर अच्छे से मिला देंगे। अब आपका ये बॉडीवाश तैयार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो बताइए इनमें से कौन सा बॉडीवाश आप घर पर बनाने जा रहे हैं ?