यह हरी सब्जी सप्ताह में 2 बार खाएं, इसमें होता है ये खास विटामिन, जो हर किसी के लिए है जरूरी

Benefits Of Eating Beans :  सेम की सब्जी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. इस सब्जी में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स हैं. साथ ही इसे खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं.

यह हरी सब्जी सप्ताह में 2 बार खाएं, इसमें होता है ये खास विटामिन, जो हर किसी के लिए है जरूरी

Sem ki sabji : इसको खाने के हैं अनेकों फायदे.

खास बातें

  • सेम की सब्जी में अलग-अलग प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं.
  • दिल से जुड़ी बीमारियां हैं उनके लिए भी ये सब्जी बहुत फायदेमंद है.
  • सेम की सब्जी धमनियों को भी स्वस्थ रखने में मददगार है.

Benefits Of Eating Beans : सेम बीन्स की प्रजाति की सब्जी है जो कि फलियों में आती है. इस सब्जी की खास बात ये है कि इसमें अलग-अलग प्रकार के विटामिन और मिनरल्स (vitamin found in beans) होते हैं. इतना ही नहीं इस सब्जी को खाना से आपको कई बीमारियों के बचाव से मदद मिल सकती है. जैसे मोटापे के मरीज इस सब्जी को ज्यादा खाना पसंद कर सकते हैं. इतना ही नहीं जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां हैं उनके लिए भी ये सब्जी बहुत फायदेमंद है. साथ ही ये सब्जी शरीर में आयरन की मात्रा (increases iron) को बढ़ाता है जिससे शरीर खून की कमी से बचा रहता है. इन सबके अलावा भी सेहत के लिए सेम की सब्जी खाने के कई फायदे हैं. जानते हैं इस बारे में विस्तार से.

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कितनी देर लगाकर रखते हैं और इसके पूरे फायदे उठाने का क्या है तरीका, आप भी जान लीजिए 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

सेम में कौन-सा विटामिन पाया जाता है | Which Vitamin found in Beans 

सेम में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन बी6 और विटामिन बी3. यो दोनों शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. पहले तो ये दोनों मिलकर दस्त, उल्टी और मानसिक भ्रम की स्थिति में कमी लाते हैं. साथ ही शरीर में उन नेचुरल विटामिन की तरह काम करते हैं जो कि रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं. तो, इन दो विटामिन की कमी से बचने के लिए आपको सेम खाना चाहिए.

विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर कितनी देर लगाकर रखते हैं और इसके पूरे फायदे उठाने का क्या है तरीका, आप भी जान लीजिए 

सेम की सब्जी खाने के फायदे | Benefits of Eating Beans 

सेम में थायमीन, पैंथोथेनिक एसिड और नियासिन पाया जाता है. ये सभी तत्व शरीर में  खून को साफ करने का काम करते है. ये शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढावा देते हैं और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा सेम में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि पाचन क्रिया को तेज करता है और आपको कब्ज और बवासीर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा ये सब्जी धमनियों को भी स्वस्थ रखने में मददगार है जो कि हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है. 

इन तमाम वजह से आपको सेम की सब्जी खानी चाहिए. इस कारण बाजार में ये सब्जी भरपूर मात्रा में उपलब्ध है बस आपको इसे खरीद कर अपनी डाइट में शामिल करना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com