Remove Burn Marks : पुराने से पुराने जले के निशानों को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Get Rid Of Burn Scars : त्वचा से किसी प्रकार के धब्बे या घाव का मिटाने के लिए आप कई तरह की दवाइयां या फिर उपाए अपना सकते हैं, लेकिन स्किन पर पड़े जले के निशानों को हटाना काफी मुश्किल होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बातएंगे, जो आपकी लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Remove Burn Marks : पुराने से पुराने जले के निशानों को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Remove Burn Marks : त्वचा पर है जले का निशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली:

Home Remedies To Remove Burn Marks : किसी भी कारण से कभी भी जब आपकी त्वचा जल जाती है तो इस जगह पर निशान पड़ जाते हैं. कई बार खाना पकाते समय अधिकतर लोग तेल के छींटों से जल जाते हैं. वहीं कई बार बच्चे भी खेल-खेल में खुद को जला लेते हैं. इसी प्रकार कई कारण हो सकते हैं जैसे- पठाखे चलाते समय जल जाना, किचन में खाना पकाते समय जल जाना. कई प्रकार की ऐसी क्रीम बाजारों में उपलब्ध है, जो त्वचा पर पड़े छालों को तो ठीक कर देती है, लेकिन इसके साथ पड़े निशानों को नहीं. कभी-कभी ये दाग लंबे समय तक आपको बुरा महसूस करा सकते हैं. अगर आपके भी शरीर के किसी अंग पर जले हुए का निशान है, जो दवाओं से नहीं जा रहे हैं तो इन घरेलू नुस्खों से आप राहत पा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बातएंगे, जो आपकी लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

स्किन पर से ऐसे हटायें जले के निशान

जले हुए स्थान पर नारियल का तेल लगाने से आपको फायदा मिलेगा. इसके लगातार इस्तेमाल से दाग हल्के पड़ने लगते है.

आप शहद और हल्‍दी की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आप शहद और हल्‍दी का लेप तैयार कर लें और इसे जली त्वचा पर रोजाना लगाएं, आप देखेंगे कि धीरे-धीरे इसके इस्तेमाल से जल्द ही आपके निशान हल्के पड़ते जाएगे.

klr0pnq8

Remove Burn Marks : जले के निशानों को हल्का करेंगे ये घरेलू नुस्खे

वहीं, अंडे का भी प्रयोग जली स्कीन को राहत पहुंचाने के लिए किया जा सकता है. बस आपको अंडे के पीले वाले भाग को हल्‍का सा भून कर शहद में मिला कर दाग वाली जगह पर लगाना है. थोड़ी देर लगा रहने के बाद सादे पानी से इसे धोलें. चार सप्‍ताह तक इस प्रक्रिया को आजमायें.

गाजर में विटामिन ए के अलावा कई अन्य तत्व मौजूद होते हैं. अगर निशान वाली स्किन पर गाजर का रस रोज लगाया जाए तो इससे भी दाग हल्‍के पड़ने लगते हैं. इसके अलावा बादाम का तेल भी जली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके रोज इस्‍तेमाल से दाग हल्‍के होने लगेंगे.

विटामिन ए के अलावा कई अन्य तत्वों से भरपूर गाजर का रस रोजाना निशान वाली जगह लगाएं, जल्द ही आपके दाग हल्के पड़ने लगेंगे.

आप चाहें तो बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से आपको जल्ह ही फायदा देखने को मिलेगा. बादाम का तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

विटामिन सी से भरपूर टमाटर और नींबू दाग-धब्बों को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपको टमाटर और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट रेडी कर लेना है, इसे दाग वाली जगह पर कुछ देर तक लगा कर छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इसे धो लेना है. कम से कम दो सप्‍ताह तक इस प्रक्रिया को आजमायें. इससे जल्द ही आपको लाभ पहुंचेगा.

ltc2iu8

Remove Burn Marks :  जले के निशानों से ऐसे पायें छुटकारा

जली त्वचा के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आपको प्याज के रस को दाग वाली जगह पर कुछ समय तक लगाकर छोड़ देना है, बाद में साफ कर लेना. इसका रिजल्ट आपको जल्द देखने को मिल जाएगा. 

दाग के साथ-साथ दर्द से राहत पाने के लिए लैवेंडर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप मुलायम कपड़े में लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदे डालें और कुछ घंटों तक प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे आपको जल्द ही आराम मिलने लगेगा.


आलू के छिलकों से भी आप अपने जले के निशानों से छुटकारा पा सकते हैं. एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर आलू, घाव को जल्द भरने में कारगर है. इसके साथ ही ये त्वचा में नमी भी बनाये रखते है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जले के निशानों से निजात पाने के लिए आप मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. अगली सुबह इसे पीस कर दाग वाली जगह लगायें. सूखने के बाद धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल से आपको काफी फायदा पहुंचेगा.