विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 11, 2023

आप भी हैं राजमा चावल के शौकिन? बनाएं इन्‍हें घर पर और रिवॉर्ड भी पाएं

घर पर इस विश्व प्रसिद्ध बीन डिश को बनाने के लिए अपनी पेंट्री में ये इंग्रेडिएंट रखें. इन्‍हें खरीदने के लिए एनडीटीवी बिग बोनस ऐप पर जाएं और 20 फीसदी तक रिवॉर्ड भी पाएं.

Read Time: 5 mins
आप भी हैं राजमा चावल के शौकिन? बनाएं इन्‍हें घर पर और रिवॉर्ड भी पाएं
Image Credit: Istock

गर्म-गर्म राजमा चावल की एक कटोरी हमें हर बार लार टपकाने पर मजबूर कर देती है. उबले हुए चावल के साथ टेस्‍टी राजमा की ग्रेवी का कॉम्बिनेशन टेस्‍ट बड को एक जादुई एहसास देता है. राजमा चावल की लोकप्रियता सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में इसे पसंद किया जाता है. हाल ही में, फेमस फूड गाइड टेस्ट एटलस ने दुनिया के 50 बेस्‍ट बीन डिश की एक लिस्‍ट जारी की और हमारे फेवरेट राजमा को इसमें एक बार नहीं बल्कि दो बार प्रदर्शित किया गया. एक स्टैंडअलोन डिश के रूप में और दूसरा राजमा और चावल के इस क्लासिक कॉम्बिनेशन में. घर पर राजमा चावल का क्लासिक कॉम्बो बनाकर इस उपलब्धि का जश्न मनाएं और इस बार ऐसा करते हुए कमाई भी करें. गिफ्ट कूपन और 20% तक रिवॉर्ड पाने के लिए एनडीटीवी बिग बोनस ऐप का यूज करके MORE से सामग्री ऑर्डर करें. ऐप स्टोर or गूगल प्ले से एनडीटीवी बिग बोनस ऐप डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्टर करें और इन रिवॉर्ड को अर्जित करने के लिए अपने बैंक कार्ड लिंक करें. आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड को लिंक करने का प्रोसेस पूरी तरह से सुरक्षित है, जिससे आप अपने ऑर्डर का अधिकतम लाभ उठाने के साथ-साथ कमाई भी कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

घर पर राजमा चावल बनाने के लिए आपको इन 5 इंग्रेडिएंट की आवश्यकता होगी:

1. राजमा

राजमा इस डिश का मेन इंग्रेडिएंट है, इसलिए यह बेस्‍ट क्‍वालिटी वाला होना चाहिए. बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए,ऐसे राजमा यूज करें, जिनका साइज लम्‍बा हो और जो डार्क कलर के हों. इस प्रकार का राजमा अधिक टेस्‍टी होता है और खाना पकाने के प्रोसेस के दौरान इसका साइज भी बेहतर बना रहता है.

2. चावल

इस डिश को बनाने के लिए दूसरा सबसे जरूरी इंग्रेडिएंट चावल है. ऐसे चावल सेलेक्‍ट करें, जिनका साइज लंबा हों, जैसे बासमती चावल. एक बार पकाने के बाद, उनमें एक सॉफ्टनेस और फ्लफीनेस आ जाती है जो राजमा की ग्रेवी के साथ वाकई काफी टेस्‍टी लगते हैं.

3. प्याज

इस डिश को बनाने के लिए आपको प्याज की भी जरूरत पड़ेगी. वे ग्रेवी में एक प्रमुख इंग्रेडिएंट हैं. इससे राजमा का टेस्‍ट बेहतर होता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि टेस्‍ट के साथ कोई समझौता न हो, फ्रेश प्याज यूज करें. इसके अनावा टमाटर, लहसुन और अदरक भी जरूर खरीदें.

4. मसाले

मसाले ही हैं जो हमारी इंडियन डिशेज को दूसरों से अलग बनाते हैं. उनके बिना, उनका टेस्‍ट फीका और उबाऊ होगा. राजमा बनाने के लिए लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, जीरा और हल्दी जैसे मसाले खरीदें. आप अपनी पसंद के हिसाब से क्‍वांटिटी एडजेस्‍ट भी कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि सभी मसाले इस्‍तेमाल किए जाएं.

5. वेजिटेबल ऑयल

एक बार जब आपके पास सभी इंग्रेडिएंट तैयार हो जाएं, तो अब समय है सभी को एक साथ पकाने का. और इसके लिए आपको वेजिटेबल ऑयल की आवश्यकता होगी. इसमें सभी मसाले, प्याज-टमाटर का पेस्ट और राजमा डालने से पहले इसे एक कढ़ाई में गर्म कर लें. यदि आपको ऑयल पसंद नहीं है, तो आप घी यूज कर सकते हैं.

घर पर इस विश्व प्रसिद्ध बीन डिश को बनाने के लिए अपनी पेंट्री में ये इंग्रेडिएंट रखें. जल्दी करें और एक बार जब आप अपने कार्ड को ऐप से लिंक कर लेते हैं, तो जब आप उन्हीं कार्डों का यूज करेंगे, तो आपका वीआईएनआर बैलेंस बढ़ जाएगा, बिना कुछ और करने, कहने या दिखाने के. इन रिवॉर्ड तक पहुंचने के लिए आपको एक न्यूनतम राशि की खरीदारी करनी होगी.अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ऐप से लिंक करना पूरी तरह से सुरक्षित है, इसलिए आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है. एनडीटीवी बिग बोनस के साथ आपको मिलने वाले रिवॉर्ड किसी भी क्रेडिट कार्ड या बैंक रिवॉर्ड प्रोग्राम से मिलने वाली किसी भी राशि से अधिक हैं और इस वीआरएनआर बैलेंस का यूज ऐप पर दीए गए किसी भी ब्रांड पर शॉपिंग करने के लिए किया जा सकता है.

अस्वीकरण: एनडीटीवी एक मीडिया पार्टनर है, जो एनग्मैटिक स्माइल इंडिया रिवार्ड्स प्राइवेट लिमिटेड को उसके एप्लिकेशन के लिए प्रमोशनल सर्विस देता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे
आप भी हैं राजमा चावल के शौकिन? बनाएं इन्‍हें घर पर और रिवॉर्ड भी पाएं
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;