बाहर निकला पेट हो जाएगा अंदर इस सफेद सब्जी के जूस को पीकर, जान लीजिए कैसे बनाते हैं फैट पिघलाने वाला यह Juice 

Weight Loss Juice: इस एक सब्जी का जूस शरीर के जिद्दी से जिद्दी फैट को भी पिघलाने में दिखाता है असर. जान लीजिए इसका नाम और सेवन का तरीका. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
J

Belly Fat Loss: बढ़ता वजन धीरे-धीरे मुसीबत का सबब बनने लगता है. जब वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है तो व्यक्ति खानपान में कटौती कर पतले होने की कोशिशें शुरू कर देता है. लेकिन, वजन घटाने के लिए आपको पूरी तरह अपने खानपान को नहीं बदलना है बल्कि खानपान में फैट बर्न (Fat Burn) करने वाली चीजों को शामिल करके ही आप वजन घटाने की कोशिश कर सकते हैं. सफेद कद्दू भी ऐसी ही सब्जी है जो पेट की चर्बी कम करने और पूरे शरीर का वजन कम करने में असरदार साबित हो सकती है. सफेद कद्दू (Pumpkin Ash Gourd) पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसके फायदे खासकर पाचन में देखने को मिलते हैं. यहां जानिए सफेद कद्दू का जूस बनाने का तरीका जिससे वजन घटाया जा सके. 

शरीर में हर वक्त महसूस होती है थकान और नहीं रहती एनर्जी, तो ये 4 ड्रिंक्स पीते ही आ जाएगी चुस्ती 

वजन घटाने के लिए सफेद कद्दू का जूस | Pumpkin Ash Gourd Juice For Weight Loss 

सफेद कद्दू को सफेद पेठा भी कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. सफेद कद्दू में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, मैंग्नीज और मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन सी और नियासिन भी होता है. इसमें डाइट्री फाइबर अत्यधिक मात्रा में होते हैं लेकिन कैलोरी कम होती है. सफेद कद्दू में वॉटर कंटेंट ज्यादा होता है जोकि गर्मियों की डाइट का हिस्सा बनाने के लिए परफेक्ट है. 

Advertisement

बालों को दोगुनी तेजी से बढ़ा सकता है यह घरेलू नुस्खा, वीडियो देखकर आप भी जान लीजिए इसे बनाने का तरीका   

Advertisement

सफेद कद्दू के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होता है और वजन घटने लगता है. विटामिन बी3 होने के चलते कद्दू खाने पर शरीर के एनर्जी लेवल्स बने रहते हैं. वहीं, गट हेल्थ और गुड बैक्टीरिया पाने के लिए भी सफेद कद्दू को खाया जा सकता है. 

Advertisement

वजन कम करने के लिए सफेद कद्दू का जूस बनाकर पिया जा सकता है. जूस बनाने के लिए एक सफेद कद्दू लेकर उसका छिलका हटा लें. इस कद्दू को ब्लेंडर में डालकर एक छोटे नींबू का रस (Lemon Juice) डाल लें. इसके बाद कद्दू को पीस लें. यह मिश्रण गाढ़ा हो तो पतला करके जूस बनाएं. इसे धनिया से गार्निश करें और ठंडा-ठंडा पिएं. शरीर का फैट पिघलाकर आपको पतला कर सकता है सफेद कद्दू के जूस का नियमित सेवन. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का शानदार एयरपोर्ट लुक, आप ली लें सकते हैं आइडिया
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat