पेट फूलने से रहते हैं परेशान तो जान लीजिए क्या खाते ही दूर होगी Bloating, ये मसाले आते हैं काम 

Bloating Home Remedies: अक्सर ही पेट फूलने की दिक्कत से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में कुछ मसालों का सेवन आपकी इस परेशानी की छुट्टी कर देगा. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Healthy Spices: पेट की अनेक दिक्कतों में ही शामिल है ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की दिक्कत. जब पेट फूलता है तो ना कुछ खाते बनता है और ना ही चैन से बैठा जाता है. इससे पेट में गैस भी बनने लगती है जो शर्मिंदगी का पात्र बनने पर मजबूर कर देती है. पेट फूलने (Bloating) के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कुछ सड़ा-गला खा लेना, ज्यादा मसालेदार या फिर तला-भुना खाने पर भी पेट फूल सकता है. ऐसे में रसोई में रखे कुछ मसाले आपकी इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. इन मसालों (Spices) के एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण ब्लोटिंग की दिक्कत को दूर करते हैं और पेट को आराम देते हैं. 

वजन कम करने के लिए ये 5 जड़ वाली सब्जियां खा सकते हैं आप, Weight Loss होने लगेगा 

पेट फूलना दूर करने के लिए मसाले | Spices That Reduce Bloating 

सौंफ के दाने 

खाना खाने के बाद अक्सर ही सौंफ के दाने (Fennel Seeds) खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये दाने पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन दानों में एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. पेट फूलने पर सौंफ के दाने चबाने या पानी में इन दानों को उबालकर पीने पर ब्लोटिंग से राहत मिल जाती है. 

मौसम बदलने से बिगड़ने लगी है तबीयत तो घर पर ये 3 तरह का काढ़ा बनाकर पी लीजिए, इंफेक्शन रहेंगे दूर

Advertisement
काली मिर्च 

पाचन को बेहतर बनाने के लिए काली मिर्च का सेवन भी किया जा सकता है. काली मिर्च डाइजेस्टिव एंजाइम्स रिलीज करती है जोकि खाना पचाने में आवश्यक होते हैं. इस चलते जब खाना ना पचने के कारण पेट फूलता है तो काली मिर्च का सेवन फायदे देता है. 

Advertisement
धनिया के बीज 

हरी धनिया और धनिया के बीज (Coriander Seeds) दोनों ही डाइट का खूब हिस्सा बनाए जाते हैं. सब्जी में जबतक धनिया ना डाला जाए तबतक स्वाद नहीं आता. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इसे पेट के लिए अच्छा बनाते हैं. अगर आपका पेट फूल गया है और पेट में तकलीफ महसूस हो रही है तो आप पानी में धनिया के दाने डालकर पका सकते हैं और पी सकते हैं. ये पानी पेट फूलने से छुटकारा दिलाता है जिससे आराम महसूस होता है. 

Advertisement
जीरा 

जीरा रसोई का ऐसा मसाला है जिसके बिना कितनी ही सब्जियों को पकाने पर टेस्ट नहीं आता है. जीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही एंटी-डायबेटिक गुण भी होते हैं. जीरा को अच्छे पाचन के लिए खाया जा सकता है और जीरा का पानी पीने पर ब्लोटिंग से राहत मिल जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024 Exit Poll: कश्मीर का किला किसका, जाटलैंड में कौन जीता?
Topics mentioned in this article