Grow Spinach At Home: घर में उगे पालक से बनाएंगे पालक पनीर तो स्वाद होगा जबर्दस्त, इस तरकीब से उगाएं हरा भरा पालक

Easy tips to grow palak : गमले में पालक उगाकर बनाएंगे पालक पनीर की सब्जी तो सबसे बेहतरीन आएगा स्वाद.

Grow Spinach At Home: घर में उगे पालक से बनाएंगे पालक पनीर तो स्वाद होगा जबर्दस्त, इस तरकीब से उगाएं हरा भरा पालक

how to grow spinach quickly : इस तरह घर में उग जाएगा गमले में पालक.

खास बातें

  • घर में गमले में उगाइए पालक.
  • फिर बनाइए हेल्दी सब्जी.
  • सेहत और स्वाद होगा एक नंबर.

How To Grow Spinach At Home: सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में पालक (spinach), सरसों और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों की बहार आ जाती है. पालक की बात करें तो आयरन से भरपूर पालक खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसे आप सब्जी और सलाद दोनों रूप में खा सकते हैं. लेकिन बाजार का पालक खाना काफी लोगों को रिस्की लगता है. ऐसे में अगर आप घर पर ही बिना किसी पेस्टिसाइड के पालक उगाना चाहते हैं तो ये काफी आसान है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर ही गमले में पालक (how to grow spinach at home)उगा सकते हैं और इसके लिए किसी तरह की खाद या केमिकल (Chemical) की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

चेहरा काला पड़ गया है तो आपके शरीर में है इस विटामिन की कमी, आज से ये चीजें खाना कर दें शुरू, रंगत हो जाएगी ठीक

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: unsplash

इस तरह गमले में उगा सकते हैं पालक  (How To Grow Spinach in  Pot)

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पालक उगाने के लिए आपको छोटे गमले को नहीं खरीदना चाहिए. पालक जैसी सब्जी को उगाने के लिए लंबा और बड़ा गमला होना चाहिए ताकि पालक खूब सारा उग सके.

पालक के लिए मिट्टी सॉफ्ट और हमेशा गीली रहनी चाहिए. इसलिए अगर आप पालक उगा रहे हैं तो हर तीन दिन में इसमें हर तीन दिन में पानी डालना चाहिए. गीली मिट्टी में पालक के बीज डालकर इसमें कुछ पानी डालें और छोड़ दें. इसके बाद समय समय पर पानी डालना है लेकिन इस बात का ख्याल रखना है कि ज्यादा पानी डालकर इसे खराब नहीं करना है.

एक बार में उगी पालक की पत्तियां तोड़ लेने के बाद आपको बीज डालने की जरूरत नहीं पड़ती है. एक बार बीज डालने पर आप उन्हीं पत्तियों से फिर से पालक प्राप्त कर सकते हैं. एक बार तोड़ने पर आठ से दस दिन बाद इन्हीं पत्तियों से फिर से पालक मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पालक के लिए आपको बाजार से खाद खरीदकर लाने की जरूरत नहीं है. आप पालक के लिए घर पर ही नेचुरल खाद बना सकते हैं. इसके लिए आपको चुकंदर के टुकड़ों में नमक डालकर एक बार उफान आने तक उबालना होगा और फिर ठंडा होने पर इसे पालक के पौधे में डालना होगा.