विज्ञापन

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बाल और नाखून बढ़ाने का नुस्खा, इन लड्डुओं को बनाना है बेहद आसान 

Hair Growth Home Remedies: खानपान में सुधार करके बालों और नाखूनों की ग्रोथ बेहतर की जा सकती है. यहां जानिए ऐसे लड्डू बनाने का तरीका जो बाल बढ़ाने और नाखूनों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बाल और नाखून बढ़ाने का नुस्खा, इन लड्डुओं को बनाना है बेहद आसान 
How To Grow Hair: बालों को बढ़ाने में काम आएगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया नुस्खा.

Hair Growth: शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो तो सेहत पर भी उसका नकारात्मक असर दिखने लगता है. ऐसे में खानपान में कुछ जरूरी सुधार किए जाएं तो बालों और नाखूनों को फायदा मिल सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन कथूरिया का भी यही कहना है. न्यूट्रिशनिस्ट बताती हैं कि वे अपने बाल बढ़ाने के लिए घर पर ही ऐसे लड्डू (Laddu) तैयार करती हैं जिनसे नाखून भी मजबूत होते हैं और बालों की ग्रोथ भी तेजी से होती है. न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन कथूरिया कहती हैं कि ये लड्डू पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं और इन्हें घर पर आसानी से बनाकर आप भी खाना शुरू कर सकते हैं. यहां जानिए किस तरह इन लड्डुओं को किया जाता है तैयार. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस दिक्कत के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और घर की किन चीजों से मिलते हैं ये Supplements 

बाल बढ़ाने और नाखून मजबूत बनाने वाले लड्डू | Laddu For Hair Growth And Strong Nails

बाल और नाखून बढ़ाने वाले इन लड्डुओं को बनाने के लिए आपको एक तिहाई कप कद्दू के बीज, एक तिहाई कप पिस्ता, दो तिहाई कप नारियल, 2 चम्मच मोरिंगा पाउडर (Moringa Powder), 3 चुटकीभर इलायची का पाउडर और एक कप किशमिश की जरूरत होगी. 

लड्डू बनाने के लिए एक पैन में घिसा हुआ नारियल, पिस्ता और कद्दू के बीज डालकर भून लें. अब इन्हें निकालकर अलग करें और इसी पैन में किशमिश डालकर भूनें. अब मोरिंगा पाउडर और इलायची समेत सभी सामग्रियों को मिक्सर में डालें और पीस लें. मिश्रण को मुट्ठी में भरें और लड्डू की शेप देकर अलग रखते जाएं. बस तैयार हैं आपके बाल बढ़ाने वाले और नाखूनों को मजबूत बनाने वाले मोरिंगा के लड्डू. 

न्यूट्रिनिस्ट का कहना है कि इन लड्डुओं को छोटे-छोटे बैचेस में बनाकर रखें और रोजाना एक लड्डू खा लें. इन लड्डुओं में नारियल होता है जोकि हेल्दी फैट्स से भरपूर है और बालों और नाखूनों को हाइड्रेट करता है. पिस्ता में बायोटीन की भरपूर मात्रा होती है और साथ ही यह ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स समेत विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है जिससे बालों को बढ़ने और मोटा (Thick Hair) होने में मदद मिलती है. किशमिश में आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. मोरिंगा के पत्तों में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो हेल्दी स्किन और बालों के साथ-साथ नाखूनों को फायदा देते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, अमीनो एसिड्स, आयरन, जिंक, कैल्शियम, पौटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, सिलिका, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hartalika Teej 2024: पारंपरिक तौर पर इस तरह करें हरतालिका तीज पर श्रृंगार, जानिए क्या-क्या पहनना चाहिए इस दिन
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बाल और नाखून बढ़ाने का नुस्खा, इन लड्डुओं को बनाना है बेहद आसान 
चेहरे पर लानी है चांदी सी चमक तो लगा लें दूध से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखर जाती है
Next Article
चेहरे पर लानी है चांदी सी चमक तो लगा लें दूध से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखर जाती है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com