विज्ञापन

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस दिक्कत के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और घर की किन चीजों से मिलते हैं ये Supplements 

अलग-अलग दिक्कत को दूर करने के लिए अलग-अलग सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है. न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस परेशानी में कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और ये सप्लीमेंट्स खानपान की किन चीजों से मिलते हैं.  

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस दिक्कत के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और घर की किन चीजों से मिलते हैं ये Supplements 
नींद लेने में होती है दिक्कत तो कौनसा सप्लीमेंट है आपके लिए फायदेमंद, जानें यहां. 

Healthy Foods: ऐसे कई पोषक तत्व या विटामिन वगैरह होते हैं जिन्हें सप्लीमेंट्स के रूप में लिया जाता है. जब शरीर में इन चीजों की कमी होती है तो सप्लीमेंट्स से सीधेतौर पर ये पोषक तत्व मिल जाते हैं. लेकिन, खानपान की भी ऐसी कई चीजें हैं जो इन सप्लीमेंट्स की तरह ही काम करती हैं और जिन पोषक तत्वों की शरीर को जरूरत है उसे वो पोषक तत्व देती हैं. न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionsit) ऋचा गंगानी भी ऐसे ही कुछ सप्लीमेंट्स (Supplements) के बारे में बता रही हैं. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऋचा ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे इस बात का जिक्र कर रही हैं कि किस स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत में कौनसा सप्लीमेंट लेना चाहिए और यह सप्लीमेंट खाने-पीने की किस चीज से मिलता है. 

पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स

अलग-अलग दिक्कतों के लिए सप्लीमेंट्स | Supplements For Different Problems 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, अगर आपको नींद लेने में दिक्कत आती है या कहें नींद नहीं आती है तो आपको मैग्नीशियम की जरूरत है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी हो सके इसके लिए रोजाना मुट्ठीभर सूखे मेवे खाएं. 

शरीर में ऊर्जा की कमी हो तो इसका अर्थ है कि आपको आयरन की जरूरत है. आयरन की कमी (Iron Deficiency) पूरी करने के लिए किशमिश का सेवन किया जा सकता है. रोजाना मुट्ठीभर किशमिश खाई जाए तो शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और हर वक्त शरीर थका हुआ महसूस नहीं करता. 

कमजोरी और थकान महसूस होती है तो आपको जिंक की जरूरत है. जिंक की कमी पूरी करने के लिए थोड़ी डार्क चॉक्लेट खा लें, 

अगर आप सुबह थके हुए उठते हैं या उठते ही सिर में दर्द होने लगता है तो आपको पौटेशियम की जरूरत है. पौटेशियम की कमी पूरी करने के लिए नारियल का पानी पिया जा सकता है. नारियल का पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. 

हर समय सिर में दर्द रहता है तो आपको सोडियम की जरूरत है. सोडियम की कमी पूरी करने के लिए पानी में एक चुटकी पिंक हिमालयन सॉल्ट डालकर पिएं. 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि अगर आपको उदासी और अवसाद महसूस होता है तो आपको विटामिन डी (Vitamin D) की जरूरत है. शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिले इसके लिए धूप लेना जरूरी होता है. रोड ट्रिप पर जाएं या फिर घर की छत पर बैठें और धूप सेंकें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिना जिम और डाइट के 95 किलो की इस महिला ने घटा लिया 32 किलो वजन, बस यह था उनका वजन कम करने वाला सीक्रेट
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस दिक्कत के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और घर की किन चीजों से मिलते हैं ये Supplements 
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com