कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज और PCOS को दूर रखती हैं ये भीगी हुई चीजें, न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा खाएं खाली पेट 

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए इन चीजों का किया जा सकता है सेवन. रोजाना सुबह खाली पेट खाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Foods: दिन की शुरूआत अगर हेल्दी चीजों को खाकर की जाए तो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. सुबह के समय अक्सर ही खाली पेट कुछ चीजें खाई जाती हैं या लोग डिटॉक्स वॉटर वगैरह पीते हैं. आमतौर पर नाश्ता करने से बिल्कुल तुरंत पहले इन चीजों का सेवन किया जाता है और उसके बाद आराम से नाश्ता करके घर से निकलते हैं. क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट प्राची शाह भी ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रही हैं जिन्हें सुबह के समय खाली पेट खाया जाए तो कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol), डायबिटीज या PCOS जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. प्राची ने इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. प्राची का कहना है कि इन पोषण से भरपूर 3 चीजों को खाकर दिन शुरू किया जा सकता है. इनसे एनर्जी बूस्ट होती है और पूरे शरीर की सेहत दुरुस्त बनी रहती है. इन्हें आपको खाली पेट (Empty Stomach) भिगोकर खाना होगा जिससे इनका भरपूर पोषण मिल सके. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किन्हे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्क्रब, स्किन को हो सकता है नुकसान

सुबह खाली पेट खाने के लिए हेल्दी चीजें 

कॉलेस्ट्रोल के लिए भीगे मेवे - शरीर के बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए सूखे मेवे (Dry Fruits) भिगोकर खाए जा सकते हैं. पानी में बादाम, काजू या अखरोट रातभर भिगोकर रखें. इससे ना सिर्फ ये पचाने में आसान होंगे बल्कि इनके पोषक तत्व भी बढ़ जाएंगे, जैसे हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और विटामिन. इससे दिनभर के लिए अच्छीखासी एनर्जी भी मिल जाएगी. 

Advertisement

PCOS के लिए भीगी किशमिश - भीगी हुई किशमिश नेचुरल एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है. इनमें हाई शुगर कंटेंट होता है जिससे तुरंत ऊर्जा मिल जाती है. इन्हें रातभर भिगोकर रखने पर किशमिश फूल जाती हैं और इन्हें पचाना आसान हो जाता है. साथ ही, इनमें आयरन, पौटेशियम, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो इन्हें ना सिर्फ स्वाद में बल्कि सेहत के लिए भी अच्छी बनाती हैं. 

Advertisement

डायबिटीज के लिए मेथी के दाने - मेथी के पीले दाने डायबिटीज (Diabetes) में फायदेमंद हो सकते हैं. इन दानों में फाइबर और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. इन्हें रातभर भिगोकर रखा जा सकता है और सुबह इन दानों का पानी पी सकते हैं. इससे पाचन बेहतर होता है और साथ ही ब्लड शुगर लेवल्स मैनेज होने में मदद मिलती है जिससे दिन बैलेंस्ड और प्रोडक्टिव रहता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Maharashtra-Jharkhand Election Date: OP Rawat ने बताया कब होगा चुनावों का एलान?
Topics mentioned in this article