विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2022

Covid के नए वैरिएंट ऑमिक्रोन BQ.1 का खतरा मंडराने लगा है दीवाली पर, जानिए इससे बचने का क्या है तरीका

New Covid Variant: कोविड के ऑमिक्रोन BQ.1 वैरिएंट से बचाव बेहद जरूरी है. यह वैरिएंट तेजी से फैलता है और कुछ ही दिनों में इसके लक्षण शरीर पर दिखने लगते हैं. 

Covid के नए वैरिएंट ऑमिक्रोन BQ.1 का खतरा मंडराने लगा है दीवाली पर, जानिए इससे बचने का क्या है तरीका
Omicron BQ.1: तेजी से फैलने लगा है कोरोना का नया वैरिएंट. 

Coronavirus: बीते सोमवार कोविड के नए वैरिएंट ऑमिक्रोन BQ.1 का पहला मामला भारत में देखा गया. यह कोविड का वही वैरिएंट है जो अमेरिका में सबसे ज्यादा फैला था और अब भारत पहुंच चुका है. सब-वैरिएंट BQ.1 ऑमिक्रोन BA.5 से ही उपजा है और भारत में BF.7 के बाद इसका खतरा मंडराने लगा है. जानिए कोरोना का यह वैरिएंट (Covid Variant) कितना खतरनाक है और इससे बचे रहने के लिए कौनसी सावधानियां (Precautions) अपनाई जा सकती हैं. साथ ही, इसपर एक्सपर्ट की राय भी जान लीजिए. 

Dhanteras 2022: इस साल धनतेरस पर दीजिए अपने नाते-रिश्तेदारों को बधाई, भेजिए ये खास संदेश 


ऑमिक्रोन BQ.1 से बचाव 


अमेरिकन फिजिशियन-साइंटिस्ट और इम्यूनोलॉजिस्ट डॉ. एंथोनी फोसी के अनुसार, जब आप इस तरह के वैरिएंट्स देखते हैं तो आपको यह देखना होता है कि पहले वैरिएंट्स की तरह ही इनका फैलने का क्या रेट है और इस वैरिएंट की बात करें तो यह मुश्किले पैदा करने वाला है. एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि BQ.1 जैसे वैरिएंट्स लोगों की वैक्सीनेशन (Vaccination) से प्राप्त की गई रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी खत्म कर सकते हैं या कई हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं. 


कोविड के इस BQ.1 वैरिएंट पर वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. साथ ही, ये सब-वैरिएंट्स कोविड लहर लाने की क्षमता रखते हैं इस चलते इनसे खासतौर से सावधान रहना होगा. 

इन लक्षणों पर दें ध्यान 


इस कोरोना के वैरिएंट की चपेट में आने पर कम समय में ही कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. गले में दर्द, गले में खुजली महसूस होना और गले में तेज जलन होना इस कोविड वैरिएंट के लक्षणों में शामिल है. गले में दर्द के अलावा खांसी, कमजोरी महसूस होना और नाक बहना जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं. 

इस तरह बरतें सावधानी 

  • कोरोना के ओमिक्रोन BQ.1 (Omicron BQ.1) से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनें. इससे कुछ हद तक तो आप अपना बचाव कर पाएंगे. 
  • अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें. खासकर खाना खाने से पहले और किसी गंदी सतह को छूने के बाद हाथ धोना ना भूलें. 
  • भीड़ वाली जगह पर लोगों से बहुत ज्यादा चिपककर ना खड़े हों और ना ही बैठें. आपको लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखनी चाहिए. 
  • जिन जगहों पर वेंटिलेशन सही तरह से ना हो वहां जाने से परहेज करें और कोशिश करें कि ऐसी जगहों पर खिड़की और दरवाजे खुले रहें. 

पुरानी चांदी को साफ करने के लिए आजमाएं ये 5 तरीके, दूर होगा Silver Jewellery का कालापन 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म निर्माता रमेश तौरानी की दीवाली पार्टी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Covid के नए वैरिएंट ऑमिक्रोन BQ.1 का खतरा मंडराने लगा है दीवाली पर, जानिए इससे बचने का क्या है तरीका
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com