Neem से दूर होते हैं चेहरे के धब्बे और पिंपल्स, लगाएंगे नीम का यह फेस पैक तो आपकी भी त्वचा दिखेगी बेहद खूबसूरत

Neem Face Pack: नीम को स्किन केयर में उसके गुणों को देखकर लगाया जाता है. आप भी स्किन की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए नीम से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Neem से दूर होते हैं चेहरे के धब्बे और पिंपल्स, लगाएंगे नीम का यह फेस पैक तो आपकी भी त्वचा दिखेगी बेहद खूबसूरत

Neem For Skin: इन तरीकों से बनाएं नीम से फेस पैक. 

खास बातें

  • चेहरे को बेदाग बनाता है नीम का फेस पैक.
  • निखरने लगती है त्वचा.
  • घर पर तैयार किए जा सकते हैं ये फेस पैक्स.

Skin Care: कुछ नेचुरल चीजें स्किन के लिए बेहद अच्छी होती हैं जिनमें से एक है नीम. औषधीय गुणों से भरपूर नीम (Neem) सेहत के साथ-साथ सुंदरता पर भी बेहतरीन असर दिखाती है तभी तो नीम की पत्तियों (Neem Leaves) का स्किन केयर में भरपूर प्रयोग होता है. फेस वॉश, फेस क्रीम और फेस मास्क (Face Mask) में नीम को इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, आप घर पर ही बिना पैसे खर्च किए नीम के फायदे पा सकते हैं. एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक  गुणों वाली नीम को आप चेहरे के दाग-धब्बे और मुंहासे (Pimples) दूर करने के लिए फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगा सकते हैं. 


नीम का फेस पैक | Neem Face Pack 


फुंसियों के लिए 

चेहरे की फुंसियों को दूर करने के लिए 8 से 10 नीम की सूखी पत्तियों को पीस लें. नीम के पाउडर में एक चम्मच भरकर तुलसी (Tulsi) के पत्तों का पाउडर मिला लें. अब पानी के साथ पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखें. इससे एक्टिव एक्ने (Active Acne) ठीक होने में मदद मिलती है. 

ड्राई स्किन के लिए 

एक चम्मच नीम के पाउडर में एक चम्मच भरकर दही (Curd) मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. आपको यह पेस्ट चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लेना है. रूखी-सूखी बेजान त्वचा में जान भरने के लिए यह फेस पैक बेस्ट है. 

ग्लोइंग स्किन के लिए 

चेहरे पर निखार (Glow) पाने के लिए आपको एक कटोरी में नीम के ताजा पत्तों को पीसकर उसमें आधा आलू पीसकर डालना है. दोनों को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें. चेहरे पर बेदाग निखार दिखने लगेगा, साथ ही ताजगी भी महसूस होगी. 


दाग-धब्बों के लिए 

बेसन और नीम के पाउडर को साथ मिलाकर इस फेस पैक को तैयार किया जाता है. इसे मिलाने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे इसका असर और बढ़ जाए. 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. आपका चेहरा दाग-धब्बों (Dark Spots) से मुक्त दिखने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com