विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

दूध की नहीं बल्कि इस चाय को पीजिए रोज सुबह, वजन कम करने से लेकर स्किन को निखारने जैसे मिलेंगे 6 बड़े फायदे

HEALTHY DRINKS : आप अगर दूध वाली चाय की बजाए नींबू की चाय पिएं तो वो आपको ऊर्जावान रखने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाएगी.  

Read Time: 4 mins
दूध की नहीं बल्कि इस चाय को पीजिए रोज सुबह, वजन कम करने से लेकर स्किन को निखारने जैसे मिलेंगे 6 बड़े फायदे
चिंता और अवसाद मानसिक परेशानियों को कम करने में नींबू की चाय पीने का सबसे पहला और महत्वपूर्ण लाभ है.

Lemon tea ke fayde : अधिकतर भारतीयों के दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ होती है. यह ड्रिंक दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है. बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जिन्हें सुबह चाय ना मिले तो उन्हें सिर दर्द की समस्या होने लगती है या फिर पूरे दिन सुस्ती रहती है. एक तरह से ये इसे किसी एनर्जी ड्रिंक के तौर पर भी देखते हैं, लेकिन आप अगर दूध वाली चाय की बजाए नींबू की चाय पिएं तो वो आपको ऊर्जावान रखने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाएगी.  इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में आज आपको बात जा रहे हैं.

नींबू चाय पीने के लाभ

तनाव करे दूर

चिंता और अवसाद मानसिक परेशानियों को कम करने में नींबू की चाय पीने का सबसे पहला और महत्वपूर्ण लाभ है. इसमें फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, साथ ही तांबा, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेन के फंक्शन को बेहतर करने में मदद करते हैं. पोषक तत्वों के खजाने के अलावा, इसकी सुगंध आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है.

Ghee benefits : दूध में घी मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

ब्लड शुगर करे रेग्यूलेट

नींबू की चाय शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह शरीर में हार्मोनल गतिविधि को बेहतर बनाने और संतुलित करने में मदद करते हैं.  इसका अर्क शरीर में इंसुलिन को बढ़ावा देने का काम करते हैं. साथ ही ये आपको पाचन तंत्र को भी मजबूत करते हैं.

इम्यून करे मजबूत

इसके इंफ्लेमेटरी गुण आपको इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. नींबू में साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिससे लीवर में जमे विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल आते हैं. इसलिए खाली पेट नींबू चाय पीना ज्यादा फायदेमंद है. 

स्किन बनाए ग्लोइंग

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो मुंहासे, पिंपल्स और एक्जिमा से प्रभावी ढंग से लड़ते हैं. इतना ही नहीं यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को जीवंत करने का काम करते हैं.

हड्डी करे मजबूत

इतना ही नहीं नींबू कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भी समृद्ध होता है, जो हड्डियों को मजबूती देने का भी काम करता है. एक कप नींबू की चाय पीने से पाचन में काफी सुधार होता है. नींबू में कार्बोहाइड्रेट का केवल एक छोटा सा हिस्सा होता है जिससे आंत की सेहत अच्छी होती है और चयापचय नियंत्रित रहता है.

वजन करे कम

यह चाय आपके वजन को भी कम करती है. तो जो लोग अपनी बढ़ी चर्बी को गलाना चाहते हैं वो इस चाय को रोज खाली पेट पीना शुरू कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत


  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
दूध की नहीं बल्कि इस चाय को पीजिए रोज सुबह, वजन कम करने से लेकर स्किन को निखारने जैसे मिलेंगे 6 बड़े फायदे
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;