National Nutrition Week 2023: राष्ट्रीय पोषण सप्ताह में जानिए सेहत के लिए किस-किस तरह से अच्छी है चने की दाल 

National Nutrition Week: जानिए चना दाल के सेवन से सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और इसे डाइट में क्यों शामिल किया जाना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Benefits Of Chana Dal: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है चना दाल.

National Nutrition Week 2023: हर साल सितंबर के पहले हफ्ते में राष्ट्रीय पोषण दिवस मनाया जाता है. खानपान में पोषण का विशेष महत्व होता है. अक्सर कोशिश की जाती है कि उन्हीं चीजों को खाया-पिया जाए जिनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में सभी पोषक तत्व मिल सकें. आज जानिए कि चना दाल (Chana Dal) खाना सेहत के लिए किस-किस तरह फायदेमंद है. चना दाल खाने पर शरीर को फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा मे मिलते हैं. यह दाल स्ट्रेस और पाचन को ठीक रखने में भी कारगर है. यहां जानिए चना दाल खाने से सेहत को मिलने वाले पोषण और इसके फायदों के बारे में. 

गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 फल, सेहत भी रहती है अच्छी

चना दाल खाने के फायदे | Benefits Of Eating Chana Dal 

चने की दाल विटामन और खनिजों की अच्छी स्त्रोत होती है. इस दाल में मैग्नीशियम, पौटेशियम, बी विटामिन्स, जिंक, सेलेनियम, मैंग्नीज और कॉपर भी होता है जो शरीर को तनाव और एंजाइटी जैसी दिक्कतों से दूर रखता है. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 

Advertisement
ब्लड शुगर मैनेजमेंट 

चने की दाल में डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो इसे ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम करने के लिए अच्छा ऑप्शन बनाती है. इस दाल को अलग-अलग तरह से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है और डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement
शरीर को मिलता है प्रोटीन 

चने (Chickpeas) प्रोटीन से भरपूर होते हैं. चने की दाल में बाकी सभी दालों से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन के अलावा, इसमें अमीनो एसिड्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं. इस चलते चने की दाल को वीगन डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. 

Advertisement
मूड होता है बूस्ट 

चने की दाल को खाने पर मूड बूस्ट होने में मदद मिल सकती है. इस दाल में एल-ट्रिप्टोफैन होते हैं जोकि मूड बेहतर करने में मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा इस दाल से इमोशनल बैलेंस बेहतर होने में मदद मिलती है. 

Advertisement
इस तरह कर सकते हैं डाइट में शामिल 
  • चने की दाल को साधारण दाल की तरह पकाकार भी खाया जा सकता है. इसके अलावा भी इसके सेवन के कई तरीके हैं, जैसे इस दाल से परांठे बनाकर खाए जा सकते हैं. 
  • चने की दाल का सूप भी स्वाद में अच्छा होता है. इसे पीने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस करता है. 
  • सोयाबीन के साथ चने की दाल को पकाकर खा सकते हैं. इसे रोटी या चावल के साथ भी खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: घरवाले कहेंगे बेटी कहां गई? घर नहीं जाऊंगी.. और रो पड़ी दादी
Topics mentioned in this article