विज्ञापन

मोरिंगा की पत्तियां इन 4 तरीकों से बालों का झड़ना 1 महीने में करेंगी कम, जानिए यहां जादुई नुस्खा

इस स्टोरी में, हम आपके साथ कुछ तरीके साझा करते हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं जिससे बाल की सेहत में चार चांद लग सकता है.

मोरिंगा की पत्तियां इन 4 तरीकों से बालों का झड़ना 1 महीने में करेंगी कम, जानिए यहां जादुई नुस्खा
इन तरीकों से, मोरिंगा आपके बालों के रोम को अंदर से पोषण देगा जिससे बालों की ग्रोथ में सुधार होगा.

Moringa hair mask : मोरिंगा के पास जो जादू है उसे कोई कभी पूरा नहीं कर सकता. हम सभी स्वस्थ बालों और स्वस्थ त्वचा के लिए मोरिंगा के आकर्षक लाभ के बारे में जानते हैं. लेकिन आप हेयर ग्रोथ के लिए मोरिंगा का उपयोग कैसे करते हैं? तो आपको बता दें कि मोरिंगा का लाभ उठाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं. इस स्टोरी में, हम आपके साथ 4 तरीके साझा कर रहे हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं. जो बाल की सेहत में चार चांद लग सकता है.

इस तरीके से खाएंगे मखाना तो गलेगी चर्बी, घटेगा बैड कोलेस्ट्रोल और पूरा दिन रहेंगे एनर्जेटिक

मोरिंगा हेयर ऑयल - Moringa Hair Oil

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप जो सबसे कारगर उपाय कर सकते हैं, वह है अपने बालों और स्कैल्प पर मोरिंगा ऑयल लगाना. मोरिंगा ऑयल मोरिंगा के पेड़ के बीजों से निकाला जाता है. अन्य तेलों के विपरीत, मोरिंगा ऑयल स्कैल्प में गहराई तक जाता है और आपके बालों को भीतर से पोषण देता है. यह रूखेपन के स्तर से छुटकारा पाने में मदद करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

मोरिंगा टी रिंस - Moringa Tea Rinse

आप अपनी किसी भी तरह की चाय में मोरिंगा मिला सकते हैं. या, आप मोरिंगा को गर्म पानी में डालकर उसे हिलाकर चाय बना सकते हैं. मोरिंगा में महत्वपूर्ण खनिज, विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो खराब बालों की कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करते हैं. अपने बाल धोने के दिन, आप सिर की हल्की मालिश के लिए चाय के रिंस का उपयोग कर सकते हैं. यह घने, लंबे और स्वस्थ बालों के लिए भी रास्ता बनाता है.

मोरिंगा हेयर मास्क - Moringa Hair Mask

मोरिंगा हेयर मास्क बनाना और उसका इस्तेमाल करना आपके बालों को फिर से जीवंत करने और उनकी ग्रोथ को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. इसको बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच मोरिंगा पाउडर, 3 बड़े चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच मोरिंगा तेल
एक कटोरा लें और सभी सामग्री को मिलाएं . एक बार जब यह तैयार हो जाए, तो इस मिश्रण को अपने बालों पर सामान रूप से लगाएं. 45 मिनट लगा रहने दीजिए. फिर बालों को अच्छी तरह से धो लीजिए. इससे आपके बाल हेल्दी और शाइनी आने लगेंगे नजर.  

मोरिंगा डाइट- Moringa Diet

जब आप अपने भोजन के साथ मोरिंगा लेते हैं, तो आपके शरीर को आपके बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मिलते हैं. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने भोजन में मोरिंगा को शामिल कर सकते हैं. इसे दूध, जूस, चाय के साथ मिला सकते हैं या अपनी स्मूदी या सूप पर छिड़क सकते हैं. इन तरीकों से, मोरिंगा आपके बालों के रोम को अंदर से पोषण देगा जिससे बालों की ग्रोथ में सुधार होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
मोरिंगा की पत्तियां इन 4 तरीकों से बालों का झड़ना 1 महीने में करेंगी कम, जानिए यहां जादुई नुस्खा
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com