इस हरी दाल को आपने स्वाद लेकर तो खूब खाया होगा, अब निखरी त्वचा के लिए लगा लीजिए फेस पैक बनाकर 

Dal Face Pack: दाल से बनने वाला यह फेस पैक स्किन की अशुद्धियों को तो दूर करता ही है, साथ ही बेदाग निखार भी देता है. देखने वाले भी देखते रह जाएंगे आपकी खूबसूरती. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Face Pack For Glowing Skin: चेहरे को निखार देता है यह खास फेस पैक. 

Skin Care: त्वचा की देखभाल के लिए अक्सर ही प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. यहां ऐसी ही एक दाल का जिक्र किया जा रहा है जो स्किन को बेदाग निखार देती है और बेहतर तरीके से एक्सफोलिएट भी करती है. यह दाल है मूंग की दाल. आपने खानपान में अक्सर ही मूंग की दाल (Moong Dal) शामिल की होगी. इस टेस्टी दाल से सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं. लेकिन, इस दाल के फायदे केवल सेहत तक ही सीमित नहीं हैं. मूंग की दाल को चेहरे पर लगाने से स्किन को विटामिन ए और सी मिलते हैं और साथ ही स्किन एक्सफोलिएट भी होती है जिससे डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से मूंग दाल के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

शिकाकाई को इन 3 तरीकों से लगा लिया तो पलट जाएगी बालों की काया, मुलायम जुल्फें पा लेंगी आप 

निखरी त्वचा के लिए मूंग दाल के फेस पैक्स | Moong Dal Face Packs For Glowing Skin 

बादम के तेल के साथ 

मूंग दाल और बादाम के तेल (Almond Oil) को साथ मिलाकर फेस पैक बनाना बेहद आसान है. ग्लोइंग स्किन के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच मूंग दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह पीस लें. इसमें एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और पेस्ट बना लें. तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा पर निखार आ जाएगा. 

पीले दांतों की वजह से मुस्कुराने में होती है झिझक तो इस नुस्खे को आजमाकर देख लीजिए एक बार, दांत चमक जाएंगे

Advertisement
दही के साथ 

चेहरे से टैनिंग और दाग-धब्बे हटाने के लिए इस फेस पैक को लगा सकते हैं. मूंग दाल को रातभर भिगोकर रखने के बाद अगली सुबह पीसकर महीन पेस्ट बना लें. इसमें 2 चम्मच दही (Curd) मिलाएं और बस तैयार है आपका फेस पैक. चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखें और फिर हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. टैनिंग हल्की हो जाएगी. 

Advertisement
शहद के साथ 

निखरी और चमकदार त्वचा के लिए शहद और मूंग दाल के इस फेस पैक को लगाकर देखें. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच मूंग की दाल को भिगोकर पीसें. इसमें आधा चम्मच शहद और थोड़ा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं
Topics mentioned in this article