विज्ञापन
This Article is From May 27, 2022

Salary Management: सैलरी को 50 फीसदी तक बचा पाएंगे आप, बस रखना होगा इन 7 बातों का ख्याल

Salary Saving Tips: अगर आप भी अच्छाखासा कमाने के बाद भी सैलरी बचाने में मुश्किल महसूस करते हैं तो ये टिप्स आपकी बजट प्लानिंग में मदद करेंगे. फिर आप हर महीने आधी से ज्यादा सैलरी आसानी से बचा पाएंगे.

Salary Management: सैलरी को 50 फीसदी तक बचा पाएंगे आप, बस रखना होगा इन 7 बातों का ख्याल
Money Management: महीना शुरू होते ही सैलरी उड़ा देते हैं तो यह बचत के टिप्स आपके लिए ही हैं.

Saving Tips: ज्यादातर लोग ज्यादा पैसे तब खर्च करते हैं जब उनकी इमकम बढ़ जाती है. जैसे-जैसे सैलरी बढ़ने लगती है लिविंग स्टैंडर्ड हाई होने लगता है. धीरे-धीरे चाहत जरूरत में बदल जाती है. यह तो हम सभी जानते हैं कि खर्चों की कोई लिमिट नहीं है और ना ही इच्छाओं की. ऐसे में बचत (Salary Saving) की अहमियत तब समझ आती है जब जरूरत हो. कहते हैं कि हर व्यक्ति को अपनी इनकम का 10% पैसा बचाना चाहिए. लेकिन, ये कर पाना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम आज आपको उन खर्चों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप थोड़ी सी ईमानदारी और अनुशासन से कम कर सकते हैं और अपनी सैलरी से ज्यादा से ज्यादा सेविंग (Saving) कर सकते हैं.

सैलरी बचाने के टिप्स | Salary Saving Tips 

हेल्थ इंश्योरेंस 

अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हेल्थ इंश्योरेंस खरीद कर पैसे कैसे बचाए जा सकते हैं जबकि हर साल इसका प्रीमियम देना पड़ता है. सालाना 12,000 हजार रुपए का प्रीमियम उस अस्पताल के अनवांटेड भारी-भरकम खर्चे से बहुत कम है जो आपको लाखों में देने पड़ सकते हैं. यह तो हम सभी जानते हैं कि बीमारियां और दुर्घटनाएं बिना निमंत्रण के आती हैं, ऐसे में इमरजेंसी में अस्पताल के खर्च को आप इस हेल्थ इंश्योरेंस से बचा सकते हैं. इसके अलावा आप ना सिर्फ खुदको बल्कि अपनी फैमिली को भी इस हेल्थ इंश्योरेंस से कवर कर सकते हैं.

 देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं ऐसे में आप अपने ट्रांसपोर्टेशन पर भी पैसे की बचत कर सकते हैं. हर कोई ऑफिस या बाजार अपनी गाड़ी से जाना पर प्रेफर करता है, लेकिन अगर आप इस अनचाहे खर्चे को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी सैलरी का एक बड़ा हिस्सा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर के बचा सकते हैं. ट्रांसपोर्ट (Transport) पर रोजाना की सेविंग साल में एक अच्छीखासी बचत का रूप लेती है.

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सैलरी का अच्छाखासा हिस्सा आपके कपड़ों की शॉपिंग में जाता है. ऐसे में बचत करने और बजट को बनाए रखने के लिए आप स्मार्ट शॉपिंग का रास्ता अपना सकते हैं. इन दिनों कई सारे ऑनलाइन वेबसाइट हैं जहां मिलने वाले डिस्काउंट (Discount) और ऑफर्स के बीच आप अपने मन मुताबिक ड्रेसेस खरीद सकते हैं. कोशिश करें कि जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करें तो वो फ्री शिपिंग हो. अगर नहीं तो तब तक होल्ड करके रखें जब तक आपको फ्री शिपिंग ना मिले. इसके अलावा आप ऑनलाइन पेमेंट डिस्काउंट और क्रेडिट कार्ड ऑफर्स को देखते हुए शॉपिंग करें. इससे आप अफॉर्डेबल शॉपिंग कर पाएंगे.

 ग्रॉसरी एक ऐसी चीज है जो हर घर की जरूरत है और जिस पर आपकी सैलरी का एक बड़ा अमाउंट खर्च होता है. ऐसे में अगर आप सोच-समझकर प्रॉपर लिस्ट बनाकर घर की ग्रॉसरी खरीदते हैं तो आप अपनी सैलरी में बचत कर सकते हैं. इसके अलावा किराने का सामान हफ्ते में 2-3 बार खरीदने के बजाय थोक में खरीदा जा सकता है. एक बार में पूरे महीने के लिए स्टॉक खरीदें. थोक में खरीदना सस्ता होता है. इसके अलावा हर सुपरमार्केट अपने कस्टमर्स के लिए कार्ड उपलब्ध कराते हैं जिसमें पॉइंट्स और सीजनल ऑफर्स मिलते हैं जो आपकी शॉपिंग को सस्ता बनाते हैं.

 टेलीफोन और मोबाइल आज हर किसी की जरूरत बन गए हैं. ऐसे में कई बार प्रॉपर प्लानिंग ना की जाए तो मोबाइल का बिल आपके घर का पूरा बजट बिगाड़ सकता है. आप सही मंथली रिचार्ज प्लान चुनकर इस फिजूलखर्ची को रोक सकते हैं.  उदाहरण के लिए अगर आपके घर और ऑफिस (Office) दोनों जगह वाईफाई है तो आप कम डाटा वाला रिचार्ज करा सकते हैं. इससे आपके मोबाइल बिल का अमाउंट सेव होगा.  

 घर पर बेवजह जल रही लाइटें, पंखे या AC उस वक्त झटका देते हैं जब हाथ में लंबा-चौड़ा बिजली का बिल थमा दिया जाता है. ऐसे में बिजली के बिल में बचत करने के लिए आपको ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है. कोशिश करें कि घर पर बेवजह लाइट या पंखे ना चलें. इसके अलावा आप टेक्नोलॉजी की मदद लेकर भी अपने इलेक्ट्रिसिटी का बिल कम कर सकते हैं. उदाहरण के लिए सीएफएल या एलईडी लाइट बल्ब का ज्यादा इस्तेमाल करें. इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप अपनी सेल्फी में बचत कर सकते हैं. जिन चीजों की जरूरत नहीं है उन्हें अनप्लग करें क्योंकि इन्हीं के जरिये बिजली की फिजूलखर्ची होती है.

जितनी तेजी से जंक फूड और ऑनलाइन फूड डिलीवरी के ऑप्शंस बढ़े हैं उतनी ही तेजी से खाने पर खर्चा डबल हो गया है. तो अगर आप अपनी इनकम में से गैरजरूरी खर्चे कम करना चाहते हैं तो बाहर के खाने में खर्च कम कर दें. हो सके तो ऑफिस के लिए अपना लंच खुद बनाएं. इसके अलावा बाहर से फूड ऑर्डर करने में भी कमी करें और बाहर के खाने का प्लान भी महीने में 2 बार बनाएं. ये सिर्फ आपके पैसे की बचत (Money Saving) ही नहीं करेगा बल्कि आपको स्वस्थ भी बनाएगा, क्योंकि ज्यादा बाहर का खाना आप को नुकसान पहुंचा सकता है. 

करण जौहर का बर्थडे बना सितारों का जमावड़ा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
Salary Management: सैलरी को 50 फीसदी तक बचा पाएंगे आप, बस रखना होगा इन 7 बातों का ख्याल
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Next Article
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com