Mole removal home remedies : तिल हटाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं, ये दादी के बताएं नुस्खे हैं, जो हैं बेहद कारगर

How to remove mole : अधिक संख्या में तिल या मस्से (mole) हमारे लुक पर भी असर डालते हैं. तिल कई बार बॉडी को बदरंग भी बना देते हैं और चेहरे की खूबसूरती खराब करते हैं. आप भी तिल की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

Mole removal home remedies : तिल हटाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं, ये दादी के बताएं नुस्खे हैं, जो हैं बेहद कारगर

til kaise hataye jata hai : सर्जरी के बिना तिल को हटाने के घरेलू उपाय.

Mole removal treatment : होंठ के ऊपर तिल (Mole) को सुंदरता की निशानी माना जाता है, वही माना जाता है कि तिल हथेलियों के अंदर हो तो ये धन प्राप्ति के लिए शुभ संकेत है. गुड लक और ब्यूटी स्पॉट माना जाने वाला तिल कई बार परेशानी का सबब भी बन जाता है. वहीं अधिक संख्या में तिल या मस्से हमारे लुक पर भी असर डालते हैं. तिल कई बार बॉडी को बदरंग भी बना देते हैं और चेहरे की खूबसूरती खराब करते हैं. आप भी तिल की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों (home remedies to remove mole) को अपनाकर इनसे छुटकारा (get rid of moles) पाया जा सकता है. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.


तिल हटाने का घरेलू उपाय | Try these mole removal home remedies

अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा
एक चम्मच अरंडी का तेल लें और इसके साथ एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. तैयार पेस्ट को उस तिल पर लगाएं, जिसे आप हटाना चाहते हैं और रात भर छोड़ दें और सुबह धो लें. कई दिनों तक लगातार ऐसा करने से तिल गायब हो जाएगा.
 

सेब का सिरका

सेब के सिरके की मदद से ऐसे मस्सों से छुटकारा पाया जा सकता है, जो हमारी सुंदरता पर दाग की तरह होते हैं. सेब के सिरके में मैलिक और टार्टरिक नामक एसिड होते हैं, जो तिल या मस्सों को हटाने में मददगार होते हैं. तिल हटाने के लिए आप एक कॉटन पैड या थोड़ी सी रूई लेकर उसमें जरा सा एप्पल साइडर विनेगर लगा लें और अब उसे तिल पर अप्लाई करें और करीब घंटे भर के लिए उसे लगा रहने दें, दो-तीन बार ऐसा करने से तिल हट जाएंगे.

लहसुन
तिल को हटाने के लिए लहसुन को भी काफी कारगर माना गया है, चूंकि लहसुन काफी गर्म होता है इसलिए यह तिल को हटाने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए लहसुन की कलियों को पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें और इसे तिल पर लगाएं. इसके ऊपर से चिपकने वाली पट्टी लगा दें और रात भर के लिए छोड़ दें. इस पूरी प्रक्रिया को कई दिनों तक दोहराएं तिल हट जाएंगे.


एलोवेरा जेल
एलोवेरा को हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तिल को हटाने के लिए भी एलोवेरा कारगर है और ये बेहद सुरक्षित भी है.  तिल के ऊपर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगाएं और उस जगह को एक पट्टी से ढक कर छोड़ दें और सूख जाने पर पट्टी हटाएं. चूंकि ये एक धीमी प्रक्रिया है तो आपको एलोवेरा जेल लगाकर कुछ हफ्तों तक लगाना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.