विज्ञापन

बाल झड़ रहे हैं और सफेद भी होने लगे हैं तो यह जटामांसी तेल घर पर तैयार करें, 30 दिन में दिखने लगेगा असर

Jatamansi oil benefits : बालों को लंबे करने के लिए लोग कई तरह के तेल का इस्तेमाल करते हैं. आपको बालों के लिए हेल्दी एक तेल के बारे में बताते हैं.

बाल झड़ रहे हैं और सफेद भी होने लगे हैं तो यह जटामांसी तेल घर पर तैयार करें, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Jatamansi oil for hair growth : जटामांसी तेल लगाने के ये हैं फायदे.

Jatamansi Oil Benefits: आज के अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle) का असर व्यक्ति की हेल्थ के साथ उनके बालों पर भी पड़ता है. इस वजह से बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं जो आपकी पर्सनालिटी को खराब कर देते हैं. कम उम्र में सफेद बालों (white Hair) की समस्या कई लोगों को हो रही है. जिसके लिए लोग केमिकल वाले तेल और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बालों को जो ठीक कर सकते हैं वो हैं हर्बल चीजें. नानी-दादी के हर्बल उपाय आज भी बालों की सफेदी को दूर करने में मदद करती है. बालों को हेल्दी बनाने के लिए जटामांसी (Jatamansi) का तेल बहुत फायदेमंद होता है. ये एक पौधा है होता है जो बालों के लिए कारगर साबित होता है. आइए आपको जटामांसी तेल बनाने का तरीका और उसके फायदों के बारे में बताते हैं.

तलवों में होती है जलन तो पानी में डालें यह एक चीज और बैठ जाएं पैर डुबोकर, मिल जाएगा आराम

कैसे बनाएं जटामांसी का तेल


इस तेल को बनाने के लिए आपको सिर्फ चार चीजों की जरूरत है. इसमें जटामांसी, अरंडी का तेल, नारियल का तेल और कांच का कंटेनर है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कांच के बर्तन में जटामांसी का पाउडर, अरंडी तेल और नारियल का तेल डालें. अब इस कंटेनर पर कपड़ा लगाकर ढक्कन लगा दें. अब इस कंटेनर को 2-3 दिन के लिए धूप में रख दें और इसे खोले नहीं. उसके बाद 5-7 दिन तक अंधेरे वाली जगह पर रखें. आपका जटामांसी का तेल बनकर तैयार है.

Latest and Breaking News on NDTV


कैसे करें जटामांसी का इस्तेमाल


जटामांसी के तेल का इस्तेमाल करने के लिए शैंपू से 30 मिनट पहले बालों और स्कैल्प पर मसाज कर लें. अब 30 मिनट बाद बालों को धो लें. अगर आपके पास समय है तो आप रात को तेल लगाकर सो जाएं और सुबह शैंपू कर लें. आपको कुछ समय में ही इसके फायदे दिखने लगते हैं.

जटामांसी तेल के फायदे


जटामांसी तेल बालों में मेलेनिन का प्रोडक्शन बढ़ा देता है जिसकी वजह से बालों का रंग काला रखने में मदद करता है और सफेद नहीं होने देता है. साथ ही इसे लगाने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और झड़ने की समस्या कम होती है. इसके अलावा जटामांसी का तेल स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है जिससे आपका दिमाग शांत होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर चेहरे पर लगा लें, हफ्तेभर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां
बाल झड़ रहे हैं और सफेद भी होने लगे हैं तो यह जटामांसी तेल घर पर तैयार करें, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Next Article
हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं तो नाश्ते में खाइए मखाना-दही की ये स्वादिष्ट डिश, कैल्शियम से भरपूर है यह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com