पीले मेथी के दाने चेहरे और बालों को बना देते हैं खूबसूरत, इनका इस्तेमाल करना भी है आसान 

Fenugreek Seeds Benefits: रसोई की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें स्किन केयर और हेयर केयर में इस्तेमाल किया जा सकता है. इन्हीं में शामिल हैं मेथी के दाने. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Skin And Hair Care: मेथी के बीजों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो सेहत, स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. बालों पर इन दानों के फायदों की बात करें तो मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) बालों को मजबूत बनाते हैं, डैंड्रफ को दूर करते हैं, बालों का झड़ना रोकते हैं और बालों का रूखापन दूर कर देते हैं. वहीं, मेथी के दाने लगाने पर डार्क सर्कल्स दूर होते हैं और चेहरे पर निखार भी आता है. जानिए किन-किन तरीकों से मेथी के दानों का बालों और त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Karwa Chauth: चेहरे पर लाली आ जाएगी लाल टमाटर के फेस पैक्स लगाकर, जानिए ग्लोइंग स्किन का यह राज 

बालों और त्वचा के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds For Hair And Skin 

झड़ते बालों के लिए 

बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं तो मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. 1-2 चम्मच मेथी के दानों को नारियल तेल में डालें और पका लें. इसके बाद हल्के गर्म तेल की जड़ों से सिरों तक मालिश करें. यह तेल बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद साबित होता है. 

चावल खाने से नहीं बढ़ेगा वजन अगर इस तरह करेंगे इसका सेवन, जानिए वेट लॉस डाइट में कैसे करें Rice को शामिल

Advertisement
डैंड्रफ के लिए 

बालों से डैंड्रफ (Dandruff) हटाने के लिए मेथी के दाने लें और उन्हें रातभर भिगोकर रखने के बाद पीस लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों से सिरों तक एक घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. इस पेस्ट से फ्लेकी और ड्राई स्कैल्प को पोषण भी मिलता है और नमी भी. 

Advertisement
ग्लोइंग स्किन के लिए 

चेहरे की त्वचा पर चमक लाने के लिए भी मेथी के दाने इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. मेथी के दाने पीसकर उसमें कच्चा दूध डालकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक (Face Pack) को लगाया जा सकता है. 

Advertisement
डार्क सर्कल्स के लिए 

रातभर मेथी के दाने भिगोकर रखें और अगले दिन इन दानों से पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के नीचे 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर साफ कर लें. मेथी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स डार्क सर्कल्स पर अच्छा असर दिखाते हैं.   

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra: Bhivandi के लॉजिस्टिक गोदाम में लगी भीषण आग, वीडियो आया सामने | Breaking News
Topics mentioned in this article