आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 

स्वाद और सेहत ही नहीं बल्कि स्किन को भी आम खाने से फायदे मिल सकते हैं. आम ऐसा फल है जिसमें कई फायदेमंद गुण होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार इसे सही तरह से खाने पर स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिल जाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
क्या आप जानते हैं आम खाने का सही तरीका.

Healthy Tips: गर्मियों में आम बाजार में खूब बिकते हैं. इस मौसमी फल को लोग खूब चटखारे लेकर खाते हैं. इसकी मिश्री सी मिठास मुंह में घुल जाती है तो गर्मी की मार का एहसास भी कम होता है. आम (Mangoes) के फायदों की बात करें तो इसमें एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आम विटामिन सी, ए, बी6, ई, के, कॉपर, पौटेशियम, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. इसके सेवन से स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही है, साथ ही स्किन (Skin) को भी फायदे मिलते हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि कह रहे हैं हेल्थ कोच और सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट दिग्विजय सिंह. अपने एक वीडियो में दिग्विजय ने बताया कि किस तरह आम त्वचा को एंटी-एजिंग फायदे देता है. 

Advertisement

Deepika Singh ने बताया अपनी मैजिकल ड्रिंक बनाने का तरीका, कहा वजन घटाने में असरदार साबित होता है यह जूस

दिग्विजय कहते हैं कि एक मध्यम आम 150 ग्राम तक होता है जिसमें सिर्फ 100 ग्राम ही कैलोरी होती है इसीलिए इसे डाइटिंग के दौरान भी खाया जा सकता है. आम खाने पर रोज की जरूरत का 50 से 60 प्रतिशत विटामिन सी शरीर को मिल जाता है. विटामिन सी कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे स्किन की कसावट बनी रहती है. आम में पाए जाने वाले विटामिन ए से झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस भी कम होती हैं. 

Advertisement

आम में डाइजेस्टिव एंजाइम्स और फाइबर भी होता है जिससे गट हेल्थ यानी पेट की सेहत (Stomach Health) और पाचन दुरुस्त रहता है. आम के अंदर एक मेंजीफेरिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करने में मददगार होता है. 

Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार आम को खाने से पहले 2 से 3 घंटे पानी में भिगोकर रखना चाहिए. आम को जैसे चाहे वैसे खाया जा सकता है या फिर इसे सालसा, सैलेड या मैंगो लस्सी बनाकर पी लें. 

Advertisement
Advertisement

ये भी हैं फायदे 

  • स्किन को एंटी-एजिंग गुण देने के अलावा आम के और भी कई फायदे होते हैं. आम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में असरदार होता है. 
  • इसमें मैग्नीशियम और पौटेशियम होता है जो दिल की दिक्कतों को दूर रखने में मददगार है. इससे हार्ट की इंफ्लेमेशन का खतरा भी कम होता है. 
  • कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर रखने में भी आम का असर दिखता है. आम को खाने पर पेट की सेहत दुरुस्त है. 
  • आम के सेवन से स्किन को हाइड्रेटिंग बने रहने में मदद मिलती है. इससे त्वचा की ड्राइनेस दूर हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi में पानी की बूंद बूंद को तरसते लोग | Des ki Bat
Topics mentioned in this article