डॉक्टर के पास न जाने के लिए पुरुष अक्‍सर बनाते हैं ये बहाने...

डॉक्टर के पास न जाने के लिए पुरुष अक्‍सर बनाते हैं ये बहाने...

अगर आप अपने पति, पिता या भाई से इसलिए नाराज हो जाते हैं, क्‍योंकि वे नियमित जांच को अनदेखा करते हैं और आपको लगता है कि सिर्फ वही ऐसा करते हैं, तो ऐसा नहीं है।

मध्य फ्लोरिडा की स्वास्थ्य सेवा 'ओरलैंडो हैल्थ' की ओर से हैरिस पोल ने अप्रैल 19-21, 2016 के बीच 18 साल और इससे अधिक उम्र के 2,042 वयस्कों पर यह ऑनलाईन सर्वे किया।
पुरुषों के स्वास्थ्य कार्यकर्ता और फ्लोरिडा में स्थित क्लेरमोंट के 'पीयूआर' यानी पर्सनलाइज्ड युरोलोजी एंड रोबोटिक्स क्लिनिक के सह-निदेशक जामिन ब्रह्मभट्ट ने कहा, "पुरुष गोल्फ खेलने में या बॉल गेम देखने में हर सप्ताह 34 घंटे बिता सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ वेगास की यात्रा के लिए समय निकाल सकते हैं, लेकिन अपनी स्वास्थ्य जांच के लिए वे साल में 90 मिनट भी खर्च नहीं कर सकते।"

बहाना नंबर एक
पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा बहाना यह होता है कि वे व्यस्त हैं। अमेरिका में किए गए एक नए सर्वेक्षण में यह कहा गया है। 

बहाना नंबर दो
ब्रह्मभट्ट 'ड्राइव फॉर मेन्स हेल्थ' अभियान के सह-संस्थापक भी हैं। 'ड्राइव फॉर मेन्स हेल्थ' पुरुषों को अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने को प्रेरित करती है। सर्वे के मुताबिक, पुरुषों का दूसरा सबसे आम बहाना यह होता है कि उन्हें इस बात से डर लगता है कि उनके साथ कुछ गलत न हो।

डॉक्टरों ने कहा कि पुरुषों की जीवन प्रत्याशा महिलाओं से पांच साल कम होती है और इसका सबसे बड़ा एक कारण यह है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा जागरूक होती हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com