अब मच्छर घर में घुसने से घबराएंगे अगर आपके किचन में मौजूद हैं ये चीजें, बस शाम होते ही इन 2 को मिलाकर जला दें

Machar bhagane ka spray : मच्छर घर से भाग नहीं रहे हैं तो परेशान मत होइए, घर पर मौजूद इन चीजों से मिनटों में भाग जाएंगे सारे मच्छर.

अब मच्छर घर में घुसने से घबराएंगे अगर आपके किचन में मौजूद हैं ये चीजें, बस शाम होते ही इन 2 को मिलाकर जला दें

Moshquito replicant home remedies : अब घर में नहीं आएंगे एक भी मच्छर.

खास बातें

  • मच्छरों से परेशन हैं.
  • बाजार के स्प्रे नहीं हैं कारगर.
  • तो घर पर बनाएं मच्छर भगाने की दवा.

Home remedies to get rid of mosquitoes: गर्मियों की शुरुआत होने के साथ ही मच्छरों(mosquito) की परेशानी बढ़ जाती है. तापमान के बढ़ते ही मच्छरों की तादाद बढ़ने लगते हैं. खासतौर पर शाम के वक्त ये मच्छर ज्यादा परेशान करते हैं.  छोटे से दिखने वाले ये मच्छर कई बार बेहद खतरनाक साबित होते हैं.  पूरी दुनिया में  लोग मच्छरों से होने वाली बीमारियों (mosquito diseases) के चलते अपनी जान तक गंवा देते हैं. इन मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों में मलेरिया (malaria ) और डेंगू (dengue) जैसे खतरनाक नाम शामिल हैं. बाजार में मच्छरों को भगाने के लिए कई के प्रोडक्ट मौजूद हैं. इसमें मॉस्किटो कॉइल, स्प्रे, लोशन और बिजली से चलने वाले उपकरण भी शामिल है. लेकिन हम आपको 5 ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर में रोजमर्रा काम आने वाली चीजों से ही मच्छरों से निजात पा सकते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजमैरी और यह एक चीज मिलाकर तैयार करें हेयर टोनिक, लंबे बालों की चाहत हो जाएगी पूरी

कपूर और गुग्गल : पूजा में कपूर का इस्तेमाल आपने किया ही होगा. गुग्गल भी एक ऐसा ही पदार्थ है जिसका इस्तेमाल कई लोग पूजा और यज्ञ में करते हैं. कई लोग इसे गूगर के नाम से भी जानते हैं. अगर आप कमरे में कपूर और गुग्गल का इस्तेमाल करेंगे तो इसकी खुशबू से मच्छर कमरे में नहीं आएंगे. यही नहीं कहा तो ये भी जाता है कि गुग्गल और कपूर को जलाने से पॉजिटिविटी आती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

गोबर के उपले : गांव में आपने देखा होगा कि मच्छरों को भगाने के लिए गोबर से बने उपलों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें से निकलने वाले धुएं से मच्छर भाग जाते हैं. आप घरेलू उपाय के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि शहरों में गोबर के उपले जलाने का चलन अब बंद हो गया है. 

नीम के पत्ते : नीम का पेड़ तो गुणों की खान है. कई बीमारियों में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला नीम, मच्छरों को भगाने के लिए बेहद कारगर है. नीम की पत्तियों को धुंआ करने से मच्छर भाग जाते हैं. ये तरीका पूरी तरह से प्राकृतिक है.

Latest and Breaking News on NDTV

लहसुन/ नीम तेल का स्प्रे : मच्छरों को भगाने के लिए पहले लहसुन का पेस्ट बना लें, फिर उसे पानी में उबालकर एक स्प्रे के रूप में बना लें. ठंडा होने के बाद इस लिक्विड को एक स्प्रे बोतल में डालकर उसका छिड़काव उन स्थानों पर करें जहां मच्छर मौजूद होते हैं. जाहिर है कि इस स्प्रे में लहसुन की गंध होगी, लिहाजा इसका इस्तेमाल उन स्थानों पर करने से बचें जहां आप ये महक नहीं चाहते हैं.  ऐसी स्थिति में आप लहसुन के बजाय नीम के तेल को भी स्प्रे कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से भी मच्छर भाग जाते है.

ये सभी उपाय आमतौर पर मच्छरों को भगाने के लिए इस्तेमाल किए जाते रहे हैं. लेकिन यदि आपको धुंए या किसी खास गंध से एलर्जी है तो उस चीज के इस्तेमाल से बचें.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com