आयुर्वेद में नाभि में तेल डालने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, बस जान लें किस बीमारी में कौन सा तेल लगाना है जरूरी

Benefits of putting oil in navel : आर्युवेद में मालिश की तरह नाभि में तेल डालने के फायदों के बारे में भी बताया गया है. यह कई तरह की परेशानियों से राहत पाने का कारगर उपाय है.

आयुर्वेद में नाभि में तेल डालने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, बस जान लें किस  बीमारी में कौन सा तेल लगाना है जरूरी

Nabhi mein tel daalne ke fayde : चलिए आपको बताते हैं नाभि में तेल डालने के फायदे.

खास बातें

  • नाभि में तेल डालने के फायदे जान कर चौंक जाएंगे आप.
  • होंठ फटे हैं या हो गए हैं एक्ने तो चलिए जानते हैं कौन सा तेल लगाएं.
  • जल्द ही आपको मिलेगा आराम.

Navel Oil Therepy: बच्चों की मालिश के दौरान उनकी नाभि में तेल की कुछ बूंदे जरूर लगाई जाती है. आर्युवेद में भी नाभि की ऑयलिंग के फायदों का जिक्र किया गया है. कई अन्य प्राचीन चिकित्सा शास्त्र के ग्रंथों में भी नेवल ऑयल थेरेपी (Navel Oil Therapy) के नाम से इसका उल्लेख मिलता है. नाभि को हमारे शरीर की शक्ति का केंद्र बिंदु माना जाता है इसलिए नाभि में तेल डालने से कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक परेशानियों से तत्काल राहत मिलती है. आजकल लोग इन पुराने तरीकों को भूल कर हर परेशानी का इलाज कैमिकल्स में खोजने लगे हैं लेकिन ये प्राकृतिक उपाय (Natural remedy) काफी कारगर साबित होते हैं. इंस्टाग्राम पर सोनिया ने इसके फायदों को बताते हुए वीडियो शेयर किया है. उन्होंने बताया है कि किस परेशानी में कौन से तेल का उपयोग नाभि (Oil in belly button) में करने से मिलेगी राहत.

आज विश्व दुग्ध दिवस पर जानिए रोजाना दूध पीने के 5 फायदे, सेहत रहती है दुरुस्त

फटे ओंठ (Crack Lips)

अगर आप होंठ फटने से परेशान हैं तो सोने से पहले नाभि में सरसो तेल लगाएं. ये उपाय कुछ ही दिन में फटे होंठ की समस्या को दूर हो जाएगी और आपके होंठ स्मूद और ग्लोइंग नजर आने लगेंगे.

रूखी और बेजान स्किन (Dull and Dry Skin)

रूखी और बेजान स्किन की समस्या दूर करने के लिए नाभि में बादाम के तेल का उपयोग करना चाहिए. सोने से पूर्व नाभि में दो बूंद बादाम का तेल लगाएं. इससे स्किन ग्लोइंग नजर आने लगेगी.

पिंपल की परेशानी  ( Pimples and Acne)

पिंपल और एक्ने जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए नाभि में नीम के तेल का उपयोग करना चाहिए. नीम के तेल का एंटी बैक्टेरियल गुण पिंपल और एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद करेगा.

62gpmbu8

फर्टीलिटी की समस्या  (Fertility problem)

फर्टीलिटी की परेशानी झेल रहे लोगों को नाभि में नारियल का तेल लगाना चाहिए. नारियल के तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड्रस फर्टिलिटी क्षमता में सुधार लाता है. सोने से पहले नाभि में नारियल तेल को दो चार बूंद डाले और हल्के हाथों से आसपास मालिश करें.

सर्दीजुकाम और पीरियड्स पेन (Cold and Cough)

अगर सर्दी जुकाम की परेशानी है तों नाभि में अल्कोहल की कुछ बूंदे डालने से फायदा होगा. पीरियड्स पेन में ब्रांडी का उपयोग राहत पाने के लिए किया जा सकता है.

6fjsqatg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 साल के सेवा के बाद CISF से रिटायर हुए 3 डॉग्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com