विज्ञापन
This Article is From Jun 14, 2022

सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर से जानिए अच्छा और सेहतमंद खाना कौन सा होता है

Diet tips : यहां पर हम आपको रुजुता दिवाकर के साझा किए गए टिप्स बता रहे हैं, जो आपको अच्छा खाना क्या होता है उसकी पहचान कराएंगे.

सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर से जानिए अच्छा और सेहतमंद खाना कौन सा होता है
Rujuta Diwakar के डाइट टिप्स हैं बड़े काम के आप भी करें फॉलो.

Celebrity dietician : एक अच्छा खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई बार हम समझ नहीं पाते हैं कि क्या खाएं जो स्वास्थ्य (Good food) के लिए अच्छा होगा. इसको लेकर लोगों के दिमाग में कई सवाल होते हैं कि आखिर अच्छा और सेहतमंद (healthy diet) खाना किसे कहते हैं. आपके इसी सवाल का जवाब लेख में मिल जाएगा. सेलिब्रिटी डाइटीशियन रुजुता दिवाकर (Rujuta Diwekar) आपको बताएंगी कि हेल्दी खाना क्या होता है, तो चलिए जानते हैं.

रुजुता दिवाकर से जानिए अच्छे खाने की पहचान | Know the identity of good food from Rujuta Diwekar

-अच्छा खाना वही है जो आपको सुरक्षित रख सके. जिसको खाने से आपको किसी तरह की पेट संबंधी परेशानी न हो. दर्द, एलर्जी, डायरिया जैसी पेट संबंधी परेशानी का सामन न करना पड़े. आपको अपने खाने में उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आगे चलकर आपको कोई गंभीर बीमारी न हो.

-दूसरी बात खाना फैमिलियर होना चाहिए जिसके नाम से आप रुबरु हों,  जैसे-दाल, चावल, रोटी, पोहा, उपमा आदि. जिन पकवानों के बारे में आपको जानकारी न हो उसे तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.

-घर का ही खाना आपको सेहतमंद रखने का काम करता है. क्योंकि इसे आप अपने स्वाद और हाजमे के हिसाब से बनाते हैं. जिसके कारण ये नुकसान नहीं करता है और शरीर फिट और फाइन रहती है.

-आप ऐसी कोई डाइट न लें जो आपकी सेहत और बजट दोनों बिगाड़े. आप अपने पेट को और जेब को देखते हुए ही डाइट लें. आप ऐसा खाना खाएं जो हर कोई अफोर्ड कर सके. यही भोजन अच्छा और सेहतमंद होता है. इससे आपका वजन भी मेंटेन रहता है. इस तरह के खाने से आप बीमारियों से बचे रहेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
सेलेब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवाकर से जानिए अच्छा और सेहतमंद खाना कौन सा होता है
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com