सर्दियों में इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं

सर्दियों में मिनटों में नहाने का पानी गरम करना हो तो वॉटर हीटर रॉड यानी इमर्शन रॉड (Immersion Rod) बेहतर ऑप्शन है. लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले यह बातें जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है.

सर्दियों में इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं

इमर्शन रॉड (Immersion Rod) से पानी गरम करने से पहले ये जान ये बातें.

खास बातें

  • अभी से ही प्लास्टिक की बाल्टी में पानी गरम करना शुरू करें.
  • आज ही 2 साल तक पुरानी इमर्शन रॉड तुरंत बदल दें.
  • आप रॉड समय समय पर उसको साफ करते रहें.
नई दिल्ली :

सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते हैं? जानें इस्तेमाल का सही तरीका
सर्दियां आ चुकी है और हर किसी ने गर्म पानी से नहाना शुरू कर दिया है, हो भी क्यों ना. सच तो ये ही है कि सर्दी में सबसे अच्छा मजा तो गरम गरम पानी के नहाने में आता है. अगर आपने भी अपने घर में रखी  हुई पुरानी इमर्शन रॉड निकाल ली है, तो एक बाहर ठहर जाइए. दरअसल, सालों तो घर में रखी हुई इमर्शन रॉड (Immersion Rod) से तुरंत पानी गरम करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. और इससे आपको करंट भी लग सकता है. घर में मौजूद इमर्शन रॉड जब भी आप सर्दियों में निकालें तो जरूरी है कि उसके पहले कुछ सावधानियां बरतें, जोकि ये हैं. 

इमर्शन रॉड से पानी गरम करने से पहले ये जान लें | Know this before heating water with an immersion rod

बाथरूम में ही रॉड लगाकर नहाना


आप और हमें से जानें कितने लोग हैं, जो इमर्शन रॉड (Immersion Rod) से बाथरूम में ही पानी गरम करते हैं. और फिर वहीं पास में ही बाल्टी में से पानी निकालकर और पानी डाल देते हैं गर्म होने के लिए. और जो पानी पहले गरम किए हैं, उससे नहाने लगते हैं. अगर आप भी रोज यही करते हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को बदल दें. दरअसल, आसपास इमर्शन रॉड लगाकर पानी गरम करना और वहीं नहाने से करंट लगने का डर रहता है. आप कितना भी सोचें कि आप इमर्शन रॉड तक पानी जाने ही नहीं देंगे, तब भी थोड़ा बहुत पानी चला ही जाता है. इमर्शन रॉड लगाकर कभी नहीं नहाएं. 

ऐसी बाल्टी में गरम करें पानी 

अगर आप लोहे या स्टिल की बाल्टी में इमर्शन रॉड (Immersion Rod) लगाकर पानी गरम कर रहे हैं, तो ये कभी भी आपको करंट की चपेट में ले सकती है. वहीं, कहीं जानें अनजाने बच्चे बाल्टी को हाथ लगा दें तो उनके लिए भी खतरनाक हो सकता है. इसलिए आज से या यूं कहे कि अभी से ही प्लास्टिक की बाल्टी में पानी गरम करना शुरू करें. इसे अपने जीवन की एक आदत के तौर पर शामिल करें. 

क्या पिछले साल की इमर्शन रॉड इस्तेमाल कर रहे हैं ?

ज्यादातर लोग इमर्शन रॉड (Immersion Rod) तब तक नहीं बदलते हैं जब तक कि वह खराब ना हो जाए. अगर वह पांच साल तक भी ठीक चलती है, तो वह तब भी उसको नहीं बदलते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं, तो आज ही 2 साल तक पुरानी इमर्शन रॉड तुरंत बदल दें. दरअसल, इसके अंदर से तार हीट की वजह से जलने लगते हैं. आपको पता ही नहीं चलेगा कि कब आपको यह करंट मार दे. 

चलती रॉड दूसरी बाल्टी में लगाना

बाल्टी में पानी गरम हो गया है और अब आपको दूसरी बाल्टी में इमर्शन रॉड (Immersion Rod) लगानी है, तो आप क्या करेंगे. जाहिर सी बात है कि पहले बटन बंद करेंगे. फिर रॉड बदलेंगे. लेकिन कई लोग आपको ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो स्विच ऑन होने पर तार ऊपर से पकड़कर दूसरी बाल्टी रॉड लगा देते हैं. इससे करंट लगने का खतरा बना रहता है क्योंकि रॉड पानी के अंदर होती है. आपको इस बात का भी अंदाजा नहीं होता है कि आपके हाथ गीले हैं या नहीं. तो आज से अपनी इस आदत को सुधार लें.  
 

समय समय इमर्शन रॉड साफ करें


इमर्शन रॉड (Immersion Rod) से रोज पानी गरम करने पर उस पर गंदगी जम जाती है. इसलिए आप समय समय पर उसको साफ करते रहें. अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो उसकी गंदगी आपके नहाने के पानी को गंदा कर देगी. 

कंपनी का खरीदें इमर्शन रॉड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कई लोग सोचते हैं कि दो महीने ही तो पानी गरम करना है फिर क्यों ब्रैंडेड कंपनी का इमर्शन रॉड (Immersion Rod) खरीदें. अगर आप भी इसी सोच के साथ सस्ता रॉड खरीद रहे हैं. तो इसके खराब होने के जितने जल्दी चांस होंगे. वहीं वह कभी आपको करंट की चपेट में ले सकता है. आखिर में जरूरी बात कभी नंगे पाव रॉड ना लगाएं और बच्चों की पहुंच से ही इमर्शन रॉड से पानी गर्म करें.