खांसी और जुकाम की छुट्टी कर देता है यह काढ़ा, दादी-नानी भी सबको बनाकर पिलाया करती थीं

Kadha Recipe: घर में बेहद ही आसानी से काढ़ा बना लिया जाता है. यह काढ़ा ना सिर्फ सर्दी-खांसी बल्कि जुकाम से भी राहत दिलाता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Kadha For Cold And Cough: सर्दियों में खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाता है यह काढ़ा. 

Cold And Cough: सर्दियों के मौसम की ठंडी हवाएं सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं. चाहे सर्दी लगने से बार-बार खांसना हो या जुकाम की वजह से नाक बहना, सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यह सर्दी-जुकाम सिर दर्द और बुखार की वजह भी बन जाता है. ऐसे में इन दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित होता है काढ़ा. एक से दो दिन ही काढ़ा (Kadha) बनाकर पिया जाए तो सर्दी-जुकाम और खांसी की छु्ट्टी हो जाती है. यहां भी काढ़े की ऐसी ही रेसिपी दी जा रही है जो दादी-नानी के समय से चली आ रही है. इस काढ़े को पीने पर तेजी से सेहत पर असर नजर आता है और तबीयत में सुधार देखने को मिलता है. जानिए कैसे घर पर तैयार किया जा सकता है यह काढ़ा. 

बचे हुए प्याज से इस तरह बना लीजिए प्याज का तेल, बढ़ने लगेंगे जड़ से बाल 

खांसी-जुकाम के लिए काढ़ा | Kadha For Cold And Cough 

काढ़ा बनाने के लिए 2 कप पानी, एक चम्मच चीनी, एक चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च, एक चम्मच कटा अदरक, एक छोटा गिलोय का टुकड़ा, 5 तुलसी के पत्ते और 2-3 लौंग की कलियां ले लें. 

सबसे पहले आंच पर बर्तन चढ़ाएं और उसमें लौंग, काली मिर्च, अदरक और तुलसी डालकर पकाएं. मसालों के फूटने की आवाज आए तो उसके बाद ही पानी, चीनी और गिलोय डालें. इस काढ़े को धीमी आंच पर 15 से 20 मिनट पकाने के बाद आंच बंद कर दें. काढ़ा तैयार है. यह काढ़ा चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिया जा सकता है. 2 से 3 दिनों तक यह काढ़ा पिया जाए तो खांसी (Cough) और जुकाम से राहत मिल जाती है.

Advertisement

इस बात का ध्यान रहे कि आप जरूरत से ज्यादा काढ़ा ना पिएं जिससे कि सेहत पर विपरीत असर पड़े. काढ़ा गर्म होता है और बहुत ज्यादा पिया जाए तो तबीयत खराब कर सकता है. इसीलिए काढ़े को दवाई समझकर सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस में 'भोले बाबा' पर FIR नहीं, मुख्य आरोपी पर एक लाख का इनाम
Topics mentioned in this article