ठंड में रोज पी जाते हैं 4 से 5 कप काफी तो जान लें उससे होने नुकसान, इसकी जगह ये ड्रिंक पीएं, स्वाद के साथ सर्दी जाएगी भाग

Coffee side effects : सर्दियों में तो खासकर खुद को गर्म रखने के लिए लोग ज्यादा कॉफी पीने लगते हैं. इसकी लत से बचने या खुद को गर्म रखने के लिए आप हेल्दी ड़्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ठंड में रोज पी जाते हैं 4 से 5 कप काफी तो जान लें उससे होने नुकसान, इसकी जगह ये ड्रिंक पीएं, स्वाद के साथ सर्दी जाएगी भाग

side effects of caffeine : धिक कैफीन लेने के दुष्प्रभाव ये है.

खास बातें

  • रोज पीते हैं कई कप कॉफी.
  • तो जान लें उससे होने वाले नुकसान.
  • इसकी जगह ये चीजें पीएं.

Coffee Alternatives: कई लोगों को चाय और कॉफी का बहुत शौक होता है. वो दिन में कई बार कॉफी (Coffee) पी लेते हैं. ज्यादा मात्रा में भी कॉफी का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. इसकी वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. सर्दियों (Winter) में तो खासकर खुद को गर्म रखने के लिए लोग ज्यादा कॉफी पीने लगते हैं. इसकी लत से बचने या खुद को गर्म रखने के लिए आप हेल्दी ड़्रिंक्स (Healthy Drinks) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये ड्रिंक्स ना सिर्फ टेस्ट में अच्छे होते हैं बल्कि शरीर को इससे कई फायदे भी होते हैं. आइए आपको इन ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं.

बालों को कमर तक करना है लंबा, बस सरसों के तेल के साथ मिला लें ये 2 चीजें, फिर देखिए कमाल

कॉफी के बजाय ये चीजें पीएं | healthy drinks to replace coffee


ग्रीनटी
ग्रीन टी में कई एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने के लिए कहा जाता है. ये पेट को ठीक रखने के साथ वजन कम करने में भी फायदेमंद होती है.

गर्म पानी
कॉफी का सबसे ज्यादा ऑल्टरनेटिव गर्म पानी है. जब भी आपको कॉफी पीने का मन करे तो पानी पी लें. जितना आप एक दिन में ज्यादा पानी पीते हैं उतनी ही आपकी एनर्जी बढ़ती है.

Latest and Breaking News on NDTV



हर्बल टी
कॉफी पीने के शौकीन हैं तो उसकी जगह हर्बल टी पीना शुरू कर दें. हर्बल टी में अदरक या पुदीना होता है और खास बात ये है कि इसमें कैफीन नहीं होता है. कॉफी का ये बेस्ट ऑल्टरनेटिव है.

आप मेंटली कितने स्ट्रांग है इन 6 आदतों से कर सकते हैं पहचान, हर हालात से डटकर मुकाबला करने की होती है क्षमता

हल्दी वाला दूध
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कॉफी को हल्दी वाले दूध के साथ रिप्लेस किया जा सकता है. हल्दी में एंटी- इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

वेजिटेबिल जूस
एनर्जी बूस्ट करने के लिए जूस पीना फायदेमंद होता है. कॉफी की जगह फ्रूट या वेजिटेबिल जूस आप पी सकते हैं. इसमें चीनी एड ना करें. ये आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV


माचा
माचा ग्रीन टी का पाउडर होता है. इसमें ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो कॉफी की तुलना में शरीर को लंबे समय तक एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com