बच्चे को आगे बढ़ाती हैं जापानी माता-पिता की ये तरकीबें, आप भी ले सकते हैं सीख

Japanese Parenting Tips: कई बार माता-पिता बच्चे के अच्छे भविष्य की तमन्ना तो रखते हैं लेकिन किस तरह परवरिश करें यह समझ नहीं पाते. ऐसे में जापानी माता-पिता के कुछ तरीके आप आजमाकर देख सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Parenting Tips For Successful Children: बच्चों को जीवन में सफल बनाती हैं ये आदतें.

Parenting Tips: परवरिश आसान काम नहीं है. बच्चे को अच्छी परवरिश मिलती है तो वो जीवन के हर पड़ाव पर खरा उतरता है, कहते हैं कामयाबी उसके कदम चूमती है. वहीं, खराब परवरिश सफलता की राह मुश्किल बना सकती है. व्यक्ति की आदतों, बातों और व्यवहार से परवरिश (Parenting) की झलक मिलती है. अक्सर हम इंटरनेट पर भी यही देखते-सुनते हैं कि जापान देश बाकी दुनिया से आगे के समय में जी रहा है, जापानी लोगों के व्यवहार और सफलता को भी साफ देखा जा सकता है. ऐसे में यहां जानिए परवरिश की उन तरकीबों के बारे में जिन्हें जापानी माता-पिता अपनाते हैं. 

जवानी में ही सफेद होने लगे हैं बाल तो इन चीजों को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, White Hair नहीं आएंगे नजर

जापानी परवरिश के टिप्स | Japanese Parenting Tips 

बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना 

जापानी बच्चों को बचपन से ही आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जाती है. बच्चे खुद से सामान खरीदना, अपनी पसंद की चीजें चुनना और अपने भरोसे ही अपने बाकी काम करने की कोशिश करते हैं. 

Advertisement

फटे होंठों को मुलायम बनाता है यह 30 सैकंड का लिप केयर रूटीन, रसोई की चीजें आती हैं काम

खाने को इंटरेस्टिंग बनाना 

बच्चे अक्सर ही खानपान की बहुत सी चीजों से नाक सिंकोड़ते हैं. खासकर देखा जाता है कि बच्चे को हेल्दी चीजें बिल्कुल अच्छी नहीं लगतीं और वो जंक फूड खाना ही पसंद करते हैं. लेकिन, जापानी पैरेंट्स हेल्दी खाने को भी इतना इंटरेस्टिंग बनाकर पेश करते हैं कि बच्चे सबकुछ बिना कतराए खा लेते हैं. इससे बच्चों की खानपान की आदतें तो अच्छी रहती ही हैं साथ ही उन्हें भरपूर पोषक तत्व भी मिलते हैं जो सेहत को अच्छा बनाए रखते हैं. 

Advertisement
अनुशासन बनाए रखना 

कहते हैं मोटीवेशन एक समय के बाद खत्म हो सकती है लेकिन अनुशासन (Discipline) खत्म नहीं होता, अनुशासन व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ाता जाता है. इसीलिए जापानी माता-पिता बच्चे के अनुशासन पर खासा ध्यान देते हैं. बच्चे अनुशासन का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ते हैं तो जीवन की हर कठिनाई से लड़ना भी सीखते जाते हैं. 

Advertisement
इमोशनल ग्रोथ पर ध्यान देना 

बच्चे की भावनाओं को ना नकारना जरूरी होता है. अक्सर हम देखते हैं कि बच्चा किसी काम को करने से कतराता है या रोने लगता है तो हम उसे चुप करने को कहकर अपने काम पर लग जाते हैं. लेकिन, जापानी परवरिश (Japanese Parenting) में बच्चे के इमोशंस पर ध्यान दिया जाता है, उन्हें सुना जाता है, समझा जाता है. इससे बच्चे अपनी भावनाएं माता-पिता से साझा करना सीखते हैं और अंदर ही अंदर घुटते नहीं रहते. बच्चे का अच्छा मानसिक स्वास्थ्य उसे सफल बनाने में योगदान देता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: चुनाव में करारी हार के बाद क्या होगा Rishi Sunak का अगला प्लान ?
Topics mentioned in this article