गेहूं के आटे की रोटी खाने से क्या बढ़ने लगता है वजन, यहां जानिए फैक्ट 

Roti and weight gain : बहुत से लोगों का यह डाउट है कि रोटी खाने से क्या वजन बढ़ने लगता है तो आज लेख में इसका सही जवाब मिल जाएगा.

गेहूं के आटे की रोटी खाने से क्या बढ़ने लगता है वजन, यहां जानिए फैक्ट 

अगर आप Roti चोकर वाले आटे से बनाती हैं तो इसकी पोषक क्षमता दोगुनी हो जाती है.

खास बातें

  • रोटी में सॉल्यूबल फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत करता है.
  • रोटी का कार्बोहाइड्रेट गुण मांसपेशियों को मजबूती देता है.
  • रोटी कम वसा के साथ अधिक पोषण देने काम करती है.

Roti facts : रोजाना हम गेहूं के आटे (wheat flour) की बनी रोटी खाते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को बेहतर बनाए रखने का काम करते हैं. यहां तक की जो लोग डाइट फॉलो करते हैं वो अपनी थाली में चावल को हटाकर रोटी खाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह पेट को लंबे समय तक भरा रखती है. तो अगर आपके दिमाग में जरा सा भी डाउट है कि इसके खाने से वजन बढ़ेगा तो आप गलत हैं. हां लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसानदायक होता है. आज लेख में हम आपको रोटी के पोषक तत्वों और फायदों के बारे में बताएंगे.

रोटी के पोषक तत्व और फायदे

  • आपको बता दें कि रोटी में सॉल्यूबल फाइबर (soluble fiber) होता है, जो शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत करता है, इससे हाजमा दुरुस्त होता है.

  • वहीं, गेहूं के आटे की रोटी में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने का काम करती है. इसलिए रोटी को डाइट में शामिल करना ही चाहिए.

  • अगर आप रोटी चोकर वाले आटे से बनाती हैं तो इसकी पोषक (nutrients) क्षमता दोगुनी हो जाती है. क्योंकि इस आटे में विटामिन बी, विटामिन ई, आयोडीन, जिंक, मैग्नीज, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं.

  • वहीं, रोटी का कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) गुण मांसपेशियों (bone health) को मजबूती देने का काम बखूबी करता है. यह शरीर के हर अंग में ऊर्जा पहुंचाने का काम करता है जिसके कारण कमजोरी और थकावट महसूस नहीं होती है. आपको बता दें कि रोटी कम वसा के साथ अधिक पोषण देने काम करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

हाथ थामे डिनर डेट पर पहुंचे शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com