गर्मियों में इस तरीके से चेहरे पर लगाया जाता है शहद, गलती से भी सीधे लगाने की न करें गलती!

Right way to apply honey on face : चेहरे पर शहद को गलत तरीके से अप्लाई करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसा करने से चेहरे पर दाने निकल सकते हैं, इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि इसे कब और कैसे लगाया जाना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Honey in summer : शहद एक ऐसा घरेलू उपाय है, जो स्किन संबंधित परेशानियों में रामबाण इलाज साबित होता है. इसके पोषक तत्व त्वचा में नमी पहुंचाने का काम बखूबी करते हैं, लेकिन गर्मी में अगर आप इसे लगाने के बारे में सोच रहे हैं. तो थोड़ा संभलने की जरूरत है, क्योंकि इस मौसम में स्किन चिपचिपी रहती हैं. वहीं पसीने से बहुत ज्यादा स्किन पर काफी ऑयल जमा हो जाता है. ऐसे में चेहरे पर शहद को गलत तरीके से अप्लाई करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसा करने से चेहरे पर दाने निकल सकते हैं, इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि इसे कब और कैसे लगाया जाना चाहिए. आज हम आपको इस लेख में शहद लगाने का सही तरीके (right way to apply honey on face) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है.

गर्मी में शहद लगाने का सही तरीका

1- अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर ग्लो बना रहे तो शहद में गुलाब जल मिलाकर फेस पर अप्लाई करें. इसस टैनिंग निकल आएगी औक स्किन पर टाइटनेस बरकरार रहेगी.

2- आप शहद में दो चम्मच नींबू का या फिर टमाटर का रस मिलाकर फेस पर अप्लाई करें. इससे भी आपकी स्किन हेल्दी और शाइनी होगी. 

Advertisement

जरूरी बात- आप इनमें से जो भी नुस्खा अपनाती हैं उसे 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद साफ पानी से अच्छे धो लीजिए. कुछ देर बाद आपको अंतर नजर आने लग जाएगा. 

Advertisement

शहद के पोषक तत्व | One tablespoon honey nutrients

  • हम आपको यहां पर बताएंगे की एक चम्मच शहद में कौन कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में पाए जाते हैं.
  • कैलोरी - 61, फैट - 0 grams, प्रोटीन - 0 ग्राम, कार्ब्स - 17 ग्राम, फाइबर- 0 ग्राम, कॉपर - डीवी का 1%, सोडियम - 0 एमजी.

क्या आपके शरीर में Uric Acid का लेवल बढ़ गया है, तो मतलब आपने इन 3 फूड को कर लिया है Diet में शामिल, हो जाइए सावधान!

Advertisement

शहद के अन्य लाभ | Health Benefits of Honey

शहद को अगर आप आपनी डाइट में रोजाना शामिल कर लेती हैं तो इससे आपका वजन मेंटेन (honey for weight loss) रहेगा. साथ ही सर्दी जुकाम की परेशानी में भी यह राहत पहुंचाने का काम बखूबी करता है. आपको बता दें कि शहद में एंटऑक्सीडेंट गुण होता है, जो इम्यून पावर को बूस्ट करने का भी काम करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* PPF अकाउंट रिटायरमेंट पर दे सकता है सवा दो करोड़ रुपये - जानें कैसे
* भारत में करेंसी नोटों पर बापू के अलावा किस-किसकी तस्वीर छपती हैं...?

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

Featured Video Of The Day
Manu Bhaker NDTV Yuva Conclave: Star Shooter Manu Bhaker ने किया NDTV Yuva conclave में खुलासा