PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 

हर साल 21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाते हुए आप भी योगा को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस योगासन को आप भी आसानी से कर सकते हैं. 
नई दिल्ली:

साल 2014 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएन के समक्ष 21 जून को योगा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था. इसके बाद से ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) के रूप में घोषित किया गया. योगा के हमारे जीवन में महत्व और जरूरत को उजागर करते हुए लोगों को योगा करने के प्रति प्रोत्साहित करने जैसे कारणों से हर साल योग दिवस मनाया जाता है. खुद पीएम मोदी (PM Modi) भी योगा करते हैं. एक्स पर किए ऐसे ही एक पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी ताड़ासन (Tadasana) करने के बारे में बता रहे हैं. जानिए किस तरह ताड़ासन किया जाता है और इस आसन को करने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां

ताड़ासन कैसे करते हैं | How To Do Tadasana

ताड़ासन का अर्थ होता है पाल्म ट्री की तरह खड़ होना. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों के बीच 2 इंच की दूरी होनी चाहिए. अब दोनों हाथों को सामने लेकर आएं और हथेली को एकदूसरे के सम्मुख करके उंगलियों को आपस में दबाकर इंटरलॉक करें और हथेली को बाहर की तरफ निकालें. अब कंधों की सीध में हाथों को उठाकर ऊपर की ओर लेकर जाएं. इसके बाद अपने पैरों की एड़ियो को उठाएं और बैलेंस बनाए रखें. लगभग 15 सैकंड इस पोश्चर को होल्ड करें और सामान्य तरह से सांस लेते रहें. इसके बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं. धीरे-धीरे उंगलियों को अलग करें और शरीर के दोनों तरफ लेकर आएं. 

Advertisement
ताड़ासन करने के फायदे 
  • रोजाना ताड़ासन करने पर बैलेंस (Balance) बेहतर होने में मदद मिलती है. 
  • ताड़ासन से दिमाग और शरीर को सेटेबिलिटी मिलती है.
  • इस आसन को करने से तंत्रिकाओं को फायदा मिलता है. 
  • मुद्राएं बेहतर होने लगती हैं. 
  • इससे जांघों, घुटनों और एड़ियों को मजबूती मिलती है. 
  • ताड़ासन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें ह्रदय रोग हों, चक्कर आने की दिक्कत हो या फिर नसों में सूजन की दिक्कत हो. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Kalki Movie Box Office पर छाई, Weekend पर 500 Crore से ज्यादा कमाई की उम्मीद
Topics mentioned in this article