Insomnia: रात में नींद ना आने की वजह हो सकती है इन विटामिन की कमी, खाने में शामिल करें ये चीजें

Vitamin Deficiency: आपको रात को घंटों नींद नहीं आती है, तो आपको इंसोम्निया (Insomnia) है, जो इन विटामिन की कमी के कारण हो सकता है. जी हां, इन विटामिन की कमी के कारण ही नींद (Insomnia) ठीक से नहीं आती है. चलिए आपको बताते हैं कि आप अपनी डाइट में अगर यह खाना शामिल करेंगे तो आपको अच्छी नींद आने लगेगी.

Insomnia: रात में नींद ना आने की वजह हो सकती है इन विटामिन की कमी, खाने में शामिल करें ये चीजें

insomnia foods : विटामिन डी का लो लेवल इंसोम्निया (Insomnia)  या स्लीप पैटर्न बिगड़ने का कारण भी बन सकता है.

नई दिल्ली :

Sleeplessness due to vitamin deficiency: हर कोई चाहता है कि उसको रात के समय सुकून भरी नींद आए. या बेड पर लेटते ही वह बिना कोई नकरात्मक विचारों को लाए तुरंत ही सो जाए. पर ऐसा सभी के साथ नहीं होता है. कई लोग घंटों बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं, लेकिन उन्हें नींद या तो लेट आती है या फिर आती ही नहीं. और नींद ना आने से शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचने लगते हैं, जैसे आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स या जब उठे तो पूरी एनर्जी के साथ ना उठना. दरअसल, इस नींद ना आने की वजह को इंसोम्निया (Insomnia) कहा जाता है. वैसे नींद ना आने के पीछे विटामिन की कमी भी हो सकती है. जो शरीर की अंदरुनी प्रक्रिया में गड़बड़ी कर सकता है और फिर दिमाग को रिलैक्स नहीं करने देता है. चलिए आपको बताते हैं कि किस विटामिन की कमी के कारण नींद नहीं आती है और उसे पूरा करने के लिए कौन-से फूड्स आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

et1enn98

Photo Credit: iStock

यह है वह विटामिन जिसकी कमी से उड़ जाती है नींद 


बता दें कि विटामिन डी की कमी शारीरिक और मानसिक थकावट का कारण बन सकती है. शोधकर्ताओं के अनुसार, शरीर में विटामिन डी का लो लेवल इंसोम्निया (Insomnia)  या स्लीप पैटर्न बिगड़ने का कारण भी बन सकता है. विटामिन डी को प्राप्त करने के लिए सुबह और शाम की धूप लेना सबसे बेहतर स्त्रोत माना गया है. लेकिन हेल्थलाइन के मुताबिक, इन विटामिन डी से भरपूर फूड्स खाकर भी विटामिन डी की कमी पूरी (how to increase vitamin d) करके मीठी और गहरी नींद आप पा सकते हैं. 

d66qmov8

Photo Credit: iStock

कैसे बढ़ाएं विटामिन डी | How To Increase Vitamin D


सैल्मन मछली का खाने में लें, कोड लिवर ऑयल का इस्तेमाल करें. अंडे का पीला भाग खाना शुरू कर दें. मशरूम, गाय का दूध, सोया मिल्क, संतरे का जूस, ओटमील का सेवन वगैरह का सेवन करें. 

विटामिन बी6 की कमी से हो सकता है इंसोम्निया | How To Increase Vitamin B6


दिमाग में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन का पर्याप्त लेवल गहरी नींद पाने और रिफ्रेश फील करने के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन, विटामिन बी6 की कमी के कारण दोनों हॉर्मोन का उत्पादन कम या बाधित हो सकता है. इस कारण नींद ना आना और इंसोम्निया की समस्या बढ़ सकती है. एक्सपर्ट के अनुसार विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने के लिए निम्नलिखित फूड्स का सेवन (vitamin b6 rich foods) किया जा सकता है. 

u36m6lfg

Photo Credit: iStock

इनसे मिलेगा विटामिन बी6 | Vitamin B6  Rich Foods


चिकन का सेवन, मूंगफली का सेवन, सोयाबीन खाना, ओट्स का सेवन, नियमित केला खान और दूध लें. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.