ब्लश लगाए बिना ही दिखने लगेंगे गाल गुलाबी, डाइट में शामिल करें ये फूड जो नेचुरल तरीके से बनाएंगे स्किन को पिंक

Pink Cheeks Home Remedies: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आपके गालों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी बना देंगी. आपको बाजार से चीक टिंट या ब्लश खरीदने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत. 

ब्लश लगाए बिना ही दिखने लगेंगे गाल गुलाबी, डाइट में शामिल करें ये फूड जो नेचुरल तरीके से बनाएंगे स्किन को पिंक

Foods For Pink Cheeks: इस तरह गुलाबी बनेंगे आपके गाल. 

खास बातें

  • इस तरह निखर जाएगी त्वचा.
  • गाल दिखेंगे गुलाबी.
  • चेहरे पर नजर आएगी रौनक.

Glowing Skin: निखरी हुई त्वचा, लाल होंठ और गुलाबी गाल पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन अक्सर मेकअप के अलावा गुलाबी स्किन पाने का कोई मौका नजर नहीं आता. मगर खानपान (Diet) में कुछ चीजों को शामिल करने पर आपका शरीर अंदर से बेहतर होगा जिसका असर आपकी बाहरी स्किन पर भी दिखाई देगा. दाग-धब्बे रहित स्किन और गुलाब से रंगे गाल (Pink Cheeks) इन फूड्स से ही आपको मिलेंगे. आपको बाजार से महंगे ब्लश (Blush) भी नहीं खरीदने पड़ेंगे और ना ही चीक टिंट्स का इस्तेमाल करना होगा. आइए जानें ये फूड कौन-कौन से हैं. 


गुलाबी गाल पाने के लिए फूड | Foods For Pink Cheeks

टमाटर 

लाल टमाटर (Tomato) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. इनमें विटामिन ए, विटामिन बी, बी3, बी5, बी7 और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. लेकिन, स्किन के लिए टमाटर को सबसे अच्छा बनाता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं. टमाटर खाने के साथ-साथ आप इसे चेहरे (Face) पर सीधा लगा भी सकते हैं. 


चुकंदर 

चुकंदर का सुर्ख लाल रंग आपके गालों पर प्राकृतिक ब्लश (Natural Blush) का काम करेगा. यह शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाता है. वहीं, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स को आने से रोकते हैं. खून साफ करने और शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने के लिए एक गिलास चुकंदर का जूस (Beetroot Juice) पिएं. आपकी स्किन पर निखार आ जाएगा. 


एवोकाडो 

एवोकाडो का सलाद या डिप बनाकर खाया जा सकता है. आप एवोकाडो का सैंडविच बनाकर संतरे के जूस के साथ खा सकते हैं. यह स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रखता है. वहीं, संतरे से स्किन को विटामिन सी मिलता है. 


कद्दू के बीज 

एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और सी व अन्य खनिजों से भरपूर कद्दू स्किन सेल्स को बनाने के साथ-साथ चेहरे का ऑयल भी कंट्रोल करता है. इससे स्किन पर ओपन पोर्स भी कम होते हैं. कद्दू के बीजों को खाने पर आपके चेहरे पर इसका सीधा असर दिखने लगेगा और स्किन पर चमक भी आएगी.  


गुलाबी गाल पाने के लिए आप घर पर ही ये फेस पैक (Face Pack) भी तैयार कर सकती हैं. कद्दू के गूदे को 3 चम्मच के बराबर लेकर उसमें आधा चम्मच शहद और चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com