बिना Visa के भी कर सकते हैं आप इन देशों की सैर, बस पासपोर्ट लीजिए और निकल पड़िए सुहाने सफर पर

अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप दुनिया के कई देशों में बिना वीजा के भी घूम सकते हैं. इसके लिए आपको वीजा इंटरव्यू और पेपर वर्क करने की जहमत नहीं उठानी होगी.

बिना Visa के भी कर सकते हैं आप इन देशों की सैर, बस पासपोर्ट लीजिए और निकल पड़िए सुहाने सफर पर

चलिए आपको बताते हैं कि आप बिना वीजा किस किस देश में घूम सकते हैं.

Travel Without Visa: जिन लोगों को घूमने का शौक होता है, वो सबसे पहले अपना पासपोर्ट (Passport) बनवा लेते हैं, आखिर दुनिया घूमने का अपना ही मजा है. लेकिन अगर आप दूसरे देश की यात्रा (Foreign Trip) कर रहे हैं तो आमतौर पर पासपोर्ट के अलावा वीजा जरूरी हो जाता है. इसी चक्कर में कई लोग दूसरे देशों में यात्रा का लुत्फ नहीं उठा पाते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बगैर वीजा (Visa) के भी इंडियन पासपोर्ट पर दुनिया के लगभग 50 से ज्यादा देशों की यात्रा कर सकते हैं. जी हां, इन देशों में आपको किसी भी तरह के वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी. चलिए आपको बताते हैं कि इंडियन पासपोर्ट (Indian Passport) के बल पर आप बिना वीजा किस किस देश में घूम सकते हैं.

इन देशों में बिना वीजा ट्रैवल कर सकते हैं आप (You can travel without visa in these countries)

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने अपडेट किया स्टेटस  


हाल ही में रिलीज हुए हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार भारतीय पासपोर्ट धारी यात्री कई देशों में बिना वीजा के एंट्री कर सकते हैं. इन देशों में अल्बानिया, सर्बिया, बोट्सवाना, इथोपिया और युगांडा जैसे देश शामिल हैं. यानी इन देशों में जाने के लिए आपको एडवांस में वीजा अप्लाई करने की जरूरत नहीं रहेगी. इस लिस्ट में मिडिल ईस्ट के देशों की बात करें तो ईरान, जॉर्डन, ओमान और कतर का नाम है जहां आप बिना वीजा के घूम सकते हैं. एशियाई देशों की बात करें तो कंबोडिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका और थाईलैंड भी इस सूची में शामिल हैं.

l7truf9o

नेपाल और भूटान भी दे रहे हैं सुविधा  


आपको बता दें कि हाल ही में भूटान और नेपाल ने भी भारतीय पासपोर्ट धारी यात्रियों के लिए वीजा ऑन अराइवल के बदले वीजा फ्री ट्रैवल की सौगात दे दी है. यानी जब आप इन देशों के लिए रवाना होंगे तो ना वीजा इंटरव्यू और ना ही वीजा की लाइन औऱ पेपरवर्क करने की जरूरत होगी.इसके अलावा इन देशों की लिस्ट में कजाकिस्तान का नाम भी शामिल है. इस देश में आप 14 दिनों की वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ साथ अपने बीचेस के लिए मशहूर बारबोडास औऱ फिजी भी इस लिस्ट में शामिल हैं. इंडियन सेलिब्रिटी अक्सर छुट्टियां मनाने मालदीव जाते हैं. यहां के समुद्री नजारे और खूबसूरती देखते ही बनती है. अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं तो बिना वीजा जा सकते हैं. आप अफ्रीकन देशों में जाना चाहते हैं तो बिना वीजा आप मॉरीशस, सेनेगल की सैर कर सकते हैं. 

o3qqoon
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com