विज्ञापन
Story ProgressBack

तुलसी की पत्तियों को इस तरह लगा लिया चेहरे पर तो कम होने लगते हैं दाग-धब्बे, नजर आता है निखार 

Tulsi For Face: तुलसी की पत्तियों को स्किन केयर में एक नहीं बल्कि कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है. यहां जानिए चेहरे के दाग-धब्बे कम करने के लिए कैसे करें तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल. 

Read Time: 4 mins
तुलसी की पत्तियों को इस तरह लगा लिया चेहरे पर तो कम होने लगते हैं दाग-धब्बे, नजर आता है निखार 
Tulsi Face Packs: त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने में कमाल का असर दिखाती हैं तुलसी की पत्तियां. 

Tulsi Benefits: घर में अक्सर ही तुलसी का पौधा लगाया जाता है. तुलसी के पौधे में एक नहीं बल्कि कई गुण पाए जाते हैं. यह पौधा ड्राई, सेंसिटिव सेंसिटिव और नॉर्मल स्किन के लिए भी फायदेमंद है. साथ ही, एक्ने के अलावा एजिंग को कम करने में भी फायदेमंद साबित होता है. तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्किन की अशुद्धियां दूर होती हैं, दाग-धब्बे कम होने लगते हैं, त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं और स्किन पर हुआ डैमेज कम होता है. त्वचा को निखारने में भी तुलसी के फायदे देखने को मिलते हैं. तुलसी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, इसमें विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. जानिए चेहरे के दाग-धब्बे (Dark Spots) कम करने के लिए किस तरह किया जा सकता है तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल. 

वजन घटाने के लिए इस पीली सब्जी के बीच हैं असरदार, पिघलने लगती है चर्बी इन स्वादिष्ट सीड्स से 

दाग-धब्बे कम करने के लिए तुलसी के पत्ते | Tulsi Leaves To Reduce Dark Spots 

तुलसी का फेस पैक 

तुलसी के ताजा पत्तों को पीसकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को पीसें और चेहरे पर लगा लें. लगभग 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. यह फेस पैक त्वचा की झाइयों को हल्का करता है. 

World Hindi Day 2024: आज है विश्व हिंदी दिवस, अपने परिचितों को आप भी दे सकते हैं इन शुभकामना संदेशों से बधाई 

तुलसी और दही 

त्वचा पर तुलसी और दही के इस फेस पैक (Face Pack) को लगाने से स्किन को क्लेंजिंग गुण मिलते हैं. यह फेस पैक स्किन से दाग-धब्बे कम करने के साथ ही त्वचा को निखारने में असरदार है. फेस पैक बनाने के लिए दही और तुलसी के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा पर अच्छा असर दिखता है. 

तुलसी और ओटमील 

ओटमील के पाउडर के साथ भी तुलसी को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच तुलसी के पाउडर और एक चम्मच ही ओटमील के पाउडर को ले लीजिए. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें.

तुलसी और नीम 

त्वचा पर पिंपल्स के कारण दाने या दाग-धब्बे निकल आए हैं तो इस फेस पैक को लगाने पर फायदा नजर आ सकता है. फेस पैक बनाने के लिए तुलसी और नीम के पत्तों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और पेस्ट बनाएं. नीम और तुलसी के पाउडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोने पर अच्छा असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Baba Venga's prediction : क्या है बाबा वेंगा की साल 2024 की डरावनी भविष्यवाणी, जानिए यहां
तुलसी की पत्तियों को इस तरह लगा लिया चेहरे पर तो कम होने लगते हैं दाग-धब्बे, नजर आता है निखार 
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Next Article
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;