झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपने किचन में मौजूद यह मसाला रोज लेना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में बाल झड़ना हो जाएंगे बंद

How to use fennel for hair fall : बालों का झड़ना हो जाएगा बंद बस आज से अपने किचन में मौजूद यह चीज खाना कर दें शुरू.

झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपने किचन में मौजूद यह मसाला रोज लेना कर दें शुरू, कुछ ही दिनों में बाल झड़ना हो जाएंगे बंद

Fennel for hair fall overnight : सौंफ इस तरह करें इस्तेमाल बाल झड़ना हो जाएगा बंद.

खास बातें

  • बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं.
  • तो अपने किचन में मौजूद यह मसाला यूज करें.
  • चलिए बताते हैं इस्तेमाल का सही तरीका.

Fennel For Hair Fall: बालों का झड़ना (Hair Fall)एक आम समस्या है. आज लगभग हर उम्र के लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं.  इसके पीछे एक बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल, मौसम में बदलाव और कई और बीमारियां जो सीधा बालों पर घात करती हैं. ऐसे में परेशान होकर लोग तरह तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स (Chemical Products) यूज करना शुरू कर देते हैं. इनसे कुछ समय के लिए तो आराम मिलता है लेकिन ये लंबे समय तक बालों का गिरना नहीं रोक पाते. उल्टा इनके अंदर के कैमिकल बालों पर बुरा असर भी डालते हैं. लेकिन आयुर्वेद की मानें तो कुछ खास मसाले बालों का गिरना रोक सकते हैं. (Spices Helps To Control Hair Fall). ऐसा ही एक मसाला आपके घर यहां तक की ड्राइंग रूम में भी मिल जाएगा वो है सौंफ (Fennel).जी हां आप अगर नियमित तौर पर सौंफ का सेवन करेंगे तो आपके बालों का गिरना कुछ ही दिन में बंद हो जाएगा.

हेयर फॉल रोकने में फायदेमंद है ये मसाला  (This Spices Is Helpful To Control Hair Fall)

हेयर फॉल का देसी इलाज 
आपको बता दें कि सौंफ में बालों के लिए लाभकारी ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं. इसमें बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जरूरी माना जाने वाला विटामिन ई पाया जाता है. बालों की लंबाई और मजबूती के लिए जरूरी कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे सोर्स से भरपूर सौंफ बालों का गिरना रोक देता है. इसके अलावा सौंफ में ढेर सारा पोटैशियम और बालों के लिए जरूरी एंटी ऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं. इनकी मदद से बालों की लंबाई बढ़ती है और बाल मजबूत भी होते हैं.

m9v7pm4

Photo Credit: iStock

झाइयां हटाने में दही दिखा सकती है कमाल का असर, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल, हल्की होने लगेगी Pigmentation 

बालों का गिरना इस तरह रोकता है सौंफ 
दरअसल बालों में संक्रमण हो जाए तो इसकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं. रूट्स कमजोर होने पर बाल आसानी से गिरने लगते हैं. ऐसे में सौंफ के सेवन से बालों को फायदा मिल सकता है क्योंकि सौंफ में बालों के लिए एंटी माइक्रोबॉयल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. सौंफ के नियमित सेवन से बालों में रूसी यानी डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा पसीने की वजह से होने वाली खुजली भी सौंफ के सेवन से कम होने लगती है.

tvc20npg

हार्मोनल असंतुलन को करता है संतुलित 
बालों का गिरना केवल लापरवाही औऱ संक्रमण के चलते नहीं होता. कई बार शरीर में हार्मोन के इन बैलेंस के चलते भी बाल गिरने लगते हैं. ऐसे में सौंफ का सेवन करने से हार्मोन संतुलित होते हैं और बालों का गिरना कम हो जाता है. 

ngnthab

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com