एक्ने और Pimples को दूर करते हैं रसोई के यह पीले दाने, चेहरे पर लगाएंगे तो दिखेगा तेजी से असर 

Pimples Home Remedies: हमारी रसोई किसी खजाने के पिटारे से कम नहीं है. यहां ऐसी ही चीजों के बारे में बताया जा रहा है जो पिंपल्स का सफाया कर देंगी. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Skin Care: पिंपल्स ऐसी दिक्कत है जिससे लड़के और लड़कियों दोनों को ही दोचार होना पड़ता है. एक्ने या पिंपल्स आमतौर पर अनहेल्दी आदतों, प्रदूषण, ऑयली फूड्स खाने या फिर हार्मोन में बदलाव के कारण हो जाते हैं . यूं तो यह पिंपल्स (Pimples) कुछ दिनों में खुद ही ठीक हो जाते हैं लेकिन इन्हें चेहरे पर लेकर घूमना किसी को भी नहीं सुहाता. वहीं, इन्हें फोड़ दिया जाए तो इन मुहांसों के निशान लंबे समय तक त्वचा पर बने रहते हैं. ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए घर की कुछ चीजें इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं जिनमें से एक हैं मेथी के दाने. पीले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) मुहांसों की छुट्टी कर देते हैं, कैसे यह आप खुद जान लीजिए. 

माथे पर नजर आने लगा है कालापन तो इस तरह दूर करें Forehead Tanning, घर की ही चीजें आएंगी काम 


एक्ने और पिंपल्स के घरेलू उपाय | Acne And Pimples Home Remedies 

मेथी का पैक 


पीले मेथी के दानों को उनके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. इन दानों के सूदिंग इफेक्ट्स चेहरे से एक्ने के साथ-साथ एक्ने के धब्बों (Acne Scars) को दूर करने में भी असरदार हैं. इस्तेमाल के लिए एक चम्मच मेथी के दानों को 2 कप पानी में 15 मिनट भिगोकर रखें. इन्हें छानें और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. आपको अच्छा असर दिखेगा. 

Advertisement
ओट्स स्क्रब


इस ओट्स फेस मास्क (Face Mask) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स को दूर करने में असरदार हैं. एक कटोरी में 2 चम्मच ओट्स लेकर एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर जरूरत के अनुसार हल्का गर्म पानी डालें और पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर  हल्के हाथ से मलते हुए लगाएं और चेहरा धो लें. 

Advertisement
हल्दी फेस मास्क 

एक्ने और पिंपल्स के लिए इस फेस मास्क को बनाने के लिए आधा कप छोले का पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच हल्दी मिला लें. इसमें बादाम का तेल डालकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 10 से 15 मिनट रखकर धो लें. इसे छुड़ाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

Advertisement
मुल्तानी मिट्टी फेस पैक 

इस फेस पैक (Face Pack) से चेहरे का एक्सेस ऑयल भी हट जाता है. इसे बनाने के लिए डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. यह स्किन को डीप क्लेंज करेंगा और गंदगी को दूर करके पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा.
 

Advertisement

उलझे, बिखरे और फ्रिजी बालों से हो चुकी हैं परेशान, तो यहां जानिए कैसे बनाएं बालों को मुलायम आसानी से 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Rhea Singha Miss Universe India 2024 : मिस यूनिवर्स इंडिया रिया सिंघा से NDTV की Exclusive बातचीत
Topics mentioned in this article