डैमेज्ड बालों पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखी-सूखी लटें हो जाएंगी मुलायम

रूखे-सूखे और मुरझाए बालों पर सही तरह से एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाए तो बालों की कायापलट हो सकती है. यहां जानिए बालों पर सही तरह से एलोवेरा लगाने के तरीके. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है एलोवेरा. 

Hair Care: गर्मियों का मौसम हो तो धूप के कारण बालों का डैमेज होना आम बात लगने लगती है. तेज चिलचिलाती धूप बालों को जड़ों से सिरों तक रूखा-सूखा बनाने का काम करती है. इससे बाल देखने में तो मुरझाए नजर आते ही हैं, साथ ही छूने पर खुरदुरे लगने लगते हैं सो अलग. ऐसे में अगर आपके बाल भी डैमेज हो गए हैं और अपनी चमक खो चुके हैं तो यहां बताए तरीके से एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए किस तरह बालों पर एलोवेरा लगाएं जिससे बाल घने, मुलायम और चमकदार नजर आ सकें. 

एक्ट्रेस सना मकबूल बता रही हैं गर्मियों में स्वस्थ रहने के 4 टिप्स, लू छू भी नहीं पाएगी आपको 

बालों पर कैसे लगाएं एलोवेरा | How To Apply Aloe Vera On Hair 

एलोवेरा को औषधीय पौधा कहा जाता है. इसका इस्तेमाल ना सिर्फ त्वचा और बालों पर बल्कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी किया जाता है. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसमें खनिज और विटामिन होते हैं और साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है. इससे बालों को नमी मिलती है, पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है, बालों से डैंड्रफ हटता है, बिल्ड-अप और फ्लेक्स साफ होते हैं, हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर होती है और हेयर डैमेज कम होता है सो अलग. 

AIIMS की डॉक्टर से जानिए किस समय लेने चाहिए विटामिन और सप्लीमेंट्स, शरीर में होते हैं अच्छे से एब्जॉर्ब

बालों पर एलोवेरा लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे जस का तस ही सिर पर लगा लिया जाए. इसके लिए एलोवेरा की पत्ती से ताजा गूदा काटकर निकाल लें. इसे पीसें और सिर पर बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर एक घंटा रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरह एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement

एलोवेरा और दही - ड्राई बालों (Dry Hair) को नमी देने और बालों में जान भर देने के लिए दही और एलोवेरा को एकसाथ मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में 3 चम्मच एलोवेरा, 2 चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर पेस्ट बना लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement

एलोवेरा और अंडा - इस हेयर मास्क से बालों को बढ़ने और मजबूत बनने में भी मदद मिलती है. डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने में इस हेयर मास्क का कमाल का असर दिखता है. हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच एलोवेरा जैल लें और उसमें एक अंडा डाल लें. इस हेयर मास्क को बालों पर लगाकर आधा घंटा रखें और फिर धोकर हटा लें. बालों को इस मास्क से भरपूर प्रोटीन मिलता है. 

Advertisement

एलोवेरा और शहद - डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने और उन्हें बढ़ाने के लिए एलोवेरा के इस हेयर मास्क को तैयार करें. एक कटोरी में 3 चम्मच एलोवेरा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच कॉफी का पानी, आधा पका केला और एक चम्मच दही लेकर पेस्ट बना लें. इसे बालों में लगाकर 25 से 30 मिनट रखें और फिर धोकर साफ करें. बाल चमक जाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : पुलिस ने घेरा बाबा भोले का आश्रम, किसी भी वक्त हो सकती है गिरफ़्तारी
Topics mentioned in this article