विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2023

Startup tips : क्या आप भी शुरू करना चाहती हैं घर पर Small Buisness तो आजमाइए ये Tips

Business tips : एक नया व्यवसाय शुरू करना आसान नहीं है, लेकिन यहां बताएं जा रहे छह टिप्स आपको आवश्यक प्रगति करने में जरूर मदद करेंगे.

Startup tips : क्या आप भी शुरू करना चाहती हैं घर पर Small Buisness तो आजमाइए ये Tips
Tips for money : आपके द्वारा पेश किए जा सकने वाले उत्पादों या सेवाओं की एक सूची बनाएं.

Small Business tips : क्या आपके मन में अपना एक छोटा व्यवसाय शुरू करने का विचार आ रहा है. आदर्श रूप से, आप एक ऐसा व्यावसायिक उपक्रम विकसित करेंगे जिसमें आपकी दिलचस्पी हो और जो बाजार की ज़रूरतों को पूरा करता हो. लेकिन आप पहला स्टेप लेने से डर रही हैं तो हम आपको यहां पर कुछ आसान टिप्स (Startup business tips and tricks) बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप निश्चित ही एक नया वेंचर खड़ा करने में सफल हो जाएंगी.

नया बिजनेस शुरू करने का आसान तरीका

  • पहले यह पता लगाना है कि आप क्या बेचने की योजना बना रहे हैं. एक व्यवसाय के रूप में आपकी सफलता आपके ग्राहकों को उत्पादों या सेवाओं को बेचने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है. इसके बाद आपके द्वारा पेश किए जा सकने वाले उत्पादों या सेवाओं की एक सूची बनाएं. वहां से, जिसमें आपको निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करना चाहिए.

  • जब आप एक बिजनेस शुरू करते हैं तो एक व्यावसायिक योजना आपको स्पष्टता प्राप्त करने में मदद करेगी. और तब और जब कोई लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो प्लान बनाना बहुत जरूरी होता है. 

  • सही कानूनी ढांचा चुनना आपके व्यवसाय को चलाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अगर आप जल्द से जल्द और कम से कम परेशानी के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो सोल प्रोप्राइटरशिप आपके लिए सही हो सकती है.

  • इस प्रकार के व्यवसाय मॉडल के साथ, आपके पास जवाब देने के लिए कोई भागीदार या कार्यकारी बोर्ड नहीं है, इसलिए आप सभी निर्णयों पर पूर्ण नियंत्रण रखते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि आपके और व्यवसाय के बीच कोई कानूनी अलगाव नहीं है; व्यवसाय पर पड़ने वाले किसी भी ऋण और मुक़दमे के लिए आप ज़िम्मेदार हैं.

  • आपकी नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन यानी EIN) एक कर संख्या है जो आपकी व्यावसायिक इकाई की पहचान करेगी. यदि आप कभी भी अपने व्यवसाय को एलएलसी के रूप में पंजीकृत करने या कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक ईआईएन की आवश्यकता होगी.

  • EIN के बिना, आपको अपने व्यवसाय की पहचान करने के लिए अपने सोशल सिक्योरिटी नंबर (SOCIAL SECURITY) का उपयोग करना होगा, इसलिए EIN के लिए आवेदन करने से आपको अपना सामाजिक सुरक्षा नंबर सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है. आप आईआरएस वेबसाइट पर निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं और मिनटों में अपना ईआईएन प्राप्त कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्लड प्रेशर कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो आज से ये 3 योग करें, हाई बीपी और तनाव हो जाएगा ठीक
Startup tips : क्या आप भी शुरू करना चाहती हैं घर पर Small Buisness तो आजमाइए ये Tips
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com