विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 12, 2023

इन 4 नेचुरल चीजों से स्किन की बिगड़ी हालत को लीजिए सुधार, केमिकल प्रोडक्ट को हाथ लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Desi nuskha for skin care : आप अभी से 15 मिनट अपनी त्वचा की देखभाल (skin care) के लिए निकाल लीजिए, फिर देखिए कैसे चेहरे की बिगड़ी हालत में सुधार आता है. यहां पर हम आपको देसी नुस्खे बताने वाले हैं जो आपकी खुरदुरी, बेजान, दाग धब्बे वाली त्वचा को हील करने का काम करेंगे.

Read Time: 3 mins
इन 4 नेचुरल चीजों से स्किन की बिगड़ी हालत को लीजिए सुधार, केमिकल प्रोडक्ट को हाथ लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
desi nuskha बताने वाले हैं जो आपकी खुरदुरी, बेजान, दाग धब्बे वालों त्वचा को हील करने का काम करेंगे.

Natural skin care tips : महिलाएं घर और ऑफिस के काम में इतनी व्यस्त होती हैं कि स्किन का ख्याल रखना भूल जाती हैं जिसके कारण त्वचा दिन पर दिन बद से बदतर हो जाती है. हाल यह होता है कि चेहरा 35 की उम्र में 50 का लगने लगता है. चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles), पिगमेंटेशन, फाइन लाइन (fine line), दाग धब्बे (dark spot) अपनी जगह बना लेते हैं. और एक बार जब स्किन खराब हो जाती है तो उसे दोबारा से चमकदार, जवां और बेदाग बनाना मुश्किल काम होता है. इसलिए आप अभी से 15 मिनट अपनी त्वचा की देखभाल (skin care) के लिए निकाल लीजिए, फिर देखिए कैसे चेहरे की बिगड़ी हालत में सुधार आता है. यहां पर हम आपको देसी नुस्खे (desi nuskha for skin care) बताने वाले हैं जो आपकी खुरदुरी, बेजान, दाग धब्बे वाली त्वचा को हील करने का काम करेंगे.

नेचुरल स्किन केयर रूटीन 

hn65u5h8
  • आप सोने से पहले हर दिन एलोवेरा जैल (aloe Vera gel) से फेस मसाज जरूर करें. इससे स्किन मुलायम होती है और कसावट भी बना रहती है. इसमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण डेड स्किन को निकालने में मदद करता है. साथ ही फाइन लाइन को भी कम करता है. आप गर्मी के मौसम एलोवेरा जैल के छोटे छोटे टुकड़े करके फ्रिज में रख दें. फिर जब जरूरत हो उससे मसाज कर लें. 
fq7h12bo

Photo Credit: iStock

  • एवोकाडो भी आपकी स्किन को हील करने में सहायक होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड विटामिन्स, फोलेट और प्रोटीन होता है जो स्किन को टाइट (skin tightening) करने में सहायक होता है. आप एवोकाडो को मैश करके उसमें कुछ बूंद एसेंशियल ऑय़ल की मिला लीजिए फिर चेहरे पर लगा लें मास्क की तरह. इसके बाद सूखने के लिए छोड़ दें. फिर साफ पानी से धो लीजिए. ऐसा करने से आपकी स्किन निखरी और बेदाग नजर आने लगेगी कुछ दिन में.
0bd2gi6
  • वहीं, आप खुद को हाइड्रेट करना ना भूलें. पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. इससे भी चेहरे की चमक बनी रहती है और पेट भी साफ रहता है. पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से शरीर में जमा विषैले पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर  निकल आते हैं. 
f4hmh0to
  • इसके अलावा स्किन डैमेज को ठीक करने के लिए आप डाइट में खट्टे फलों को जरूर शामिल करें- संतरा, एवोकाडो, सेब, नारियल पानी, अमरूद, नींबू पानी आदि. इन सब उपायों को अपनाकर खोया हुआ नूर वापस पा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान और पूजा हेगड़े फिल्म का प्रमोशन करने पहुंचे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
इन 4 नेचुरल चीजों से स्किन की बिगड़ी हालत को लीजिए सुधार, केमिकल प्रोडक्ट को हाथ लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;