धूप की वजह से पैरों पर जम गया है मैल और गंदगी, तो इस तरह दूर कर लें यह टैनिंग, ये नुस्खे चमका देंगे पैर 

Feet Tanning: अब चप्पल पहनने के दिन वापस आने लगे हैं. ऐसे में धूप से पैरों पर जितनी भी टैनिंग हुई है और जितना मैल जमा हुआ है उससे छुटकारा दिलाएंगे कुछ बेहद असरदार नुस्खे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Tanning Home Remedies: धूप, धूल और मिट्टी के कारण पैरों पर अक्सर ही गंदगी की परत जमने लगती है. धूप के कारण खासतौर से पैरों पर टैनिंग हो जाती है. सर्दियों के मौसम में जितना धूप में बैठे थे उसका उतना ही बुरा असर पैरों पर नजर आने लगता है. ऐसे में अब जब फिर से चप्पल पहनकर पैरों की सुंदरता दिखाने के दिन आए हैं तो गंदगी जमे टैनिंग वाले पैरों को साफ करने की जरूरत भी दिखने लगी होगी. यहां जानिए किस तरह पैरों की टैनिंग (Feet Tanning) को दूर करने में घर की ही कुछ चीजों का असर नजर आता है. इन चीजों को आजमाना बेहद आसान है और इनसे पैरों की टैनिंग या कालापन भी तेजी से दूर होता है. 

किसने कहा बिना डाइट के नहीं कम हो सकता वजन, इन 4 तरीकों को आज से अपना लीजिए, महीनेभर में टूट जाएगा फैट 

पैरों की टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Feet Tanning 

आलू और नींबू का रस 

पैरों पर आलू और नींबू का रस मलने पर टैनिंग कम होने लगती है. ये दोनों ही चीजें ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होती हैं और स्किन के नेचुरल रंग को वापस लाती हैं. इस्तेमाल के लिए आलू और नींबू के रस (Lemon Juice) को बराबर मात्रा में मिला लें. इस मिश्रण को पैरों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर साफ कर लें. त्वचा साफ होने लगती है. 

Advertisement

Holi 2024: होली के रंग त्वचा को ना कर दें खराब इसलिए जरूर लगाएं चेहरे पर ये चीजें, गुलाल से नहीं बिगड़ेगी स्किन

Advertisement
दही और टमाटर का रस 

स्किन को निखारने और गंदगी को छुड़ाने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दही का भी कमाल का असर दिखता है. एक टमाटर का छिलका हटाकर पीसें और इसमें एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पैरों पर 25 से 30 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. पैरों से टैनिंग कम होने में असर दिखता है. हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं. 

Advertisement
पपीता और शहद 

स्किन पर पपीते और शहद के मास्क का भी अच्छा असर दिखता है. एक कप पके हुए पपीते का गूदा (Papaya Pulp) लें. इसमें शहद डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को आधा घंटा पैरों पर लगाए रखने के बाद धोकर साफ कर लें. स्किन चमकती भी है और मुलायम भी बनती है. 

Advertisement
बेसन का मास्क 

टैनिंग हुए पैरों पर बेसन का मास्क (Besan Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस मास्क को बनाने के लिए दही, बेसन और नींबू के रस को साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को पैरों पर 35 से 40 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को पैरों पर लगाएं, अच्छा असर दिखने लगेगा. 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम
Topics mentioned in this article