विज्ञापन
This Article is From Mar 25, 2024

Holi 2024: होली के रंग त्वचा को ना कर दें खराब इसलिए जरूर लगाएं चेहरे पर ये चीजें, गुलाल से नहीं बिगड़ेगी स्किन

Pre Holi Skin Care: होली खेलने में मजा तो खूब आता है लेकिन होली के रंग अक्सर ही त्वचा को खराब करने वाले साबित होते हैं. ऐसे में कुछ आम सी बातों को ध्यान में रखकर त्वचा का ख्याल रखा जा सकता है. 

Holi 2024: होली के रंग त्वचा को ना कर दें खराब इसलिए जरूर लगाएं चेहरे पर ये चीजें, गुलाल से नहीं बिगड़ेगी स्किन
Holi Skin Care Tips: त्वचा को होली पर डैमेज होने से बचाएं इस तरह. 

Holi 2024: रंगों का त्योहार होली लगभग आ ही गया है और होली के कई दिनों पहले से ही स्कूल, कॉलेज और ऑफिस वगैरह में होली खेलने की शुरूआत भी होने लगी है. होली पर यूं तो रंगों से खेलने में खूब मजा आता है, लेकिन होली के रंग त्वचा को खराब करने वाले भी साबित होते हैं. आप चाहे हर्बल रंगों (Herbal Gulal) का इस्तेमाल कर रहे हों, लेकिन कब कौन किस तरह का गुलाल लगा दे पता नहीं चलता. ऐसे में केमिकल वाले गुलाल या पक्के रंगों से होले खेलने पर स्किन पर चकत्ते पड़ सकते हैं, रैशेज हो सकते हैं, पक्का रंग चढ़ सकता है, त्वचा कट-फट या छिल सकती है और स्किन डैमेज का खतरा भी बढ़ता है. ऐसे में यहां जानिए प्री होली स्किन केयर (Pre Holi Skin Care) के बारे में. इन आसान सी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी स्किन को बड़े नुकसान से बचा सकते हैं. वहीं, बच्चे अगर स्कूल में होली खेलने जा रहे हैं तो यहां बताए तरीकों से उनकी त्वचा का ख्याल भी रखा जा सकता है. 

बालों के लिए इन 2 चीजों से मिलाकर बना लीजिए प्रोटीन हेयर मास्क, लंबे और घने होने लगेंगे बाल 

प्री होली स्किन केयर | Pre Holi Skin Care 

बादाम का तेल 

त्वचा के लिए बादाम का तेल (Almond Oil) कमाल का साबित होता है. होली खेलने से पहले आप बादाम के तेल को अपनी त्वचा पर मल सकते हैं. बादाम का तेल विटामिन ई का भरपूर स्त्रोत होता है. यह तेल त्वचा पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है जिससे रंग त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं. इसके अलावा, चेहरे और शरीर पर होली खेलने से पहले बादाम का तेल लगा लिया जाए तो त्वचा पर तेल नहीं चिपकता है. 

नारियल का तेल 

बादाम के तेल की ही तरह नारियल का तेल भी स्किन के लिए अच्छा है. होली खेलने से पहले नारियल का तेल अच्छी तरह लगा लें. इस तेल को त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी लगा सकते हैं. इससे बालों को भी रंगों से नुकसान नहीं होता है. 

सनस्क्रीन 

होली खेलते हुए हम ज्यादातर बाहर धूप में ही रहते हैं. इससे सन टैनिंग भी ज्यादा होती है. ऐसे में चेहरे और शरीर पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाई जा सकती है. त्वचा पर वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाई जाए तो त्वचा रंगों से भी बचती है. खासकर ऑफिस में होली खेल रहे लोगों को सनस्क्रीन लगाने के बाद ही होली खेलनी चाहिए. 

टोनर लगाना कर दीजिए शुरू 

होली चाहे कभी भी हो लेकिन आपको आज से ही चेहरे पर टोनर लगाना शुरू कर देना चाहिए. टोनर लगाने से त्वचा के बड़े छिद्र छोटे होने लगते हैं. इससे त्वचा रंगों को तेजी से नहीं सोखती है और डेड स्किन भी चेहरे पर कम जमती है. 

पेट्रोलियम जैली 

बाजर में तरह-तरह की पेट्रोलियम जैली मिलती हैं. पेट्रोलियम जैली त्वचा पर एक बैरियर बना देती है जिससे रंग त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं. इसीलिए होली खेलने से पहले पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Holi 2024: होली के रंग त्वचा को ना कर दें खराब इसलिए जरूर लगाएं चेहरे पर ये चीजें, गुलाल से नहीं बिगड़ेगी स्किन
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com