खून से कॉलेस्ट्रोल बाहर कर देती है यह हरी सब्जी, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इसे

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकता है. ऐसे में खानपान की ही कुछ चीजें कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखा सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Cholesterol Home Remedies: जानिए किस सब्जी का सेवन कम करता है कॉलेस्ट्रोल.

Cholesterol Diet: नसों में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. कॉलेस्ट्रोल चिपचिपा पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में चिपकने लगता है और रक्त का बहाव अवरुद्ध करता है. इससे शरीर में मोटापा भी बढ़ता है और कॉलेस्ट्रोल के ही कारण हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को लगातार बढ़ने से रोका जाए. यहां ऐसी ही एक सब्जी का जिक्र किया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने में मददगार साबित होती है. यह सब्जी है सहजन जिसे मोरिंगा (Moringa) भी कहते हैं. जानिए कैसे करें इसका सेवन जिससे कम होने लगे कॉलेस्ट्रोल का लेवल. 

Advertisement

खाली पेट खाएंगे ये 5 फल तो कम होने लगेगा पेट, वजन घटाने में इन Fruits का कोई जवाब नहीं 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए सहजन | Moringa To Reduce Cholesterol 

सहजन के पत्ते आमतौर पर खूब खाए जाते हैं. इन पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन और जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा सहजन (Sehjan) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है जिससे यह रक्त धमनियों की दीवार पर कॉलेस्ट्रोल को जमने से रोकता है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होने लगता है. साथ ही, इससे शरीर को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. 

Advertisement

दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो कुछ तरीके आएंगे काम, नारियल का तेल और दही भी हैं असरदार

सहजन को सब्जी की तरह बनाने के अलावा और भी कई तरीकों से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. आप चाहे तो सहजन की चाय (Moringa Tea) बनाकर पी सकते हैं. सहजन की चाय बनाने के लिए मोरिंगा के पत्ते सुखा लें. इन सूखे पत्तों को गर्म पानी में डालकर पकाएं, छानें और पी लें. सेहत पर कमाल का असर पड़ेगा और वजन कम होने में भी मिलेगी मदद. 

Advertisement

सहजन की स्मूदी बनाना भी बेहद आसान है. स्मूदी बनाने के लिए सहजन के पत्तों को पीस लें. इसमें पालक के पत्ते (Spinach Leaves) भी मिलाए जा सकते हैं और आप किसी और स्मूदी में भी सहजन के पत्ते मिलाकर पीस सकते हैं और स्मूदी बना सकते हैं. 

Advertisement

सूप में सहजन के पत्ते मिलाए जा सकते हैं. इसके अलावा, सहजन को सलाद का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

सहजन सिर्फ कॉलेस्ट्रोल को ही कम नहीं करता है बल्कि इसे खानपान में शामिल करने पर शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं. सहजन के सेवन से पाचन बेहतर होता है, इसे खाने-पीने पर नींद पूरी होती है और हेल्दी स्किन पाने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Rohit Sharma, Virat Kohli और Ravindra Jadeja के T20 से संन्यास के बाद उठ रहे सवाल?
Topics mentioned in this article