वजन बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं ये फूड्स, मसल्स भी बनने लगेंगी इस डाइट से  

Weight Gain Foods: खाने की ऐसी कुछ चीजे हैं जो वजन बढ़ाने और मसल्स बिल्ड करने में बेहद कारगर साबित होती हैं. जानिए इनके नाम और डाइट में कर लीजिए शामिल. 

वजन बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं ये फूड्स, मसल्स भी बनने लगेंगी इस डाइट से  

Muscle Gain Foods: इन चीजों को खाने पर बन जाएगी बॉडी. 

खास बातें

  • इस तरह बढ़ेगा वजन.
  • खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स.
  • इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना है आसान.

Fitness: जरूरत से ज्यादा पतले व्यक्ति अक्सर ही इस जद्दोजहद में लगे रहते हैं कि किसी तरह उनके शरीर का वजन बढ़ जाए. लड़कों को खासतौर पर बॉडी बनाने के लिए वजन और मसल्स बढ़ाने (Muscles Building) की जरूरत होती है. ऐसे में महंगे प्रोटीन शेक के सहारे ही टिकना जरूरी नहीं होता. ऐसी कुछ खाने की चीजे भी हैं जो वजन बढ़ाने (Weight Gain) में मदद करती हैं और जिनसे मसल्स बिल्ड भी होती हैं. इन फूड्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी और फिट बनाते हैं. 

बच्चों के लिए सेहत से भरपूर हैं ये 6 फूड्स, रोजाना खिलाएंगे तो हेल्थ रहेगी एकदम चकाचक 

वजन और मसल्स बढ़ाने वाले फूड्स | Foods For Gaining Weight And Muscles 


सूखे फल

बेरीज, खुबानी और सूखे सेब (Dried Apples) कैलोरी से भरपूर होते हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है और ये विटामिन के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनके अलावा, सूखे अंजीर और खजूर भी खाए जा सकते हैं. ये वजन बढ़ाने और शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं. 

4k758r4

Photo Credit: iStock

आलू

विटामिन के और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर आलू (Potato) हाई कैलोरी से भरपूर होते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. आलू को आप अलग-अलग तरह से खा सकते हैं. इनकी सब्जी बनाई जा सकती है, सलाद में डाल सकते हैं, हलवा बना सकते हैं, रायता बना सकते हैं या फिर पुलाव आदि में डालकर भी आलुओं का सेवन किया जा सकता है. 

gbljosc


सूखे मेवे 

सूखे मेवों में काजू, बादाम, अखरोट और बीजों में सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और अलसी के बीजों को मसल्स बढ़ाने वाले फूड्स (Muscle Gaining Foods)  में शामिल किया जा सकता है. इन्हें खाने के लिए एक चम्मच पीनट बटर को ब्रेड पर लगाएं और उसमें कोई भी सूखा मेवा या बीज डालें और फिर टोस्ट बनाकर खाएं. इस टोस्ट को सेंकने के लिए मक्खन लगाएंगे तो और बेहतर फायदा मिलेगा. 

4ce7uodo


चावल 


कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चावल को मसल्स बनाने और वजन बढ़ाने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक कप चावल (Rice) से ही शरीर को 200 कैलोरी तक मिल जाती है. इससे शरीर को फाइबर और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिलती है और चावल खाने पर पेट भरा होने का भी एहसास होता है. सादे चावल की जगह चावल में थोड़ा नमक, मसाला, प्याज और लहसुन आदि डालकर खाएं. तेल में ऑलिव ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ia337168

Photo Credit: iStock

सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो कर रहे हैं गलती, सेहत पर Bed Tea पड़ सकती है भारी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.