विज्ञापन

दाल-चावल खाने का सही तरीका बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, पेट भी होने लगेगा कम

घर का देसी खाना ही कई तरह से वजन को कम करने में असरदार साबित होता है. लेकिन, इसे सही तरह से खाना बेहद जरूरी है. इसी बारे में बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट. 

दाल-चावल खाने का सही तरीका बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, पेट भी होने लगेगा कम
वजन कम होने में इस तरह दाल-चावल दिखाता है असर. 

Weight Loss Diet: हम सभी के घरों में दाल-चावल तो खूब बनता है. लेकिन, हमें अक्सर यह लगता है कि दाल और चावल को खानपान का हिस्सा ज्यादा बनाने पर कहीं वजन ना बढ़ने लगे. वहीं, हमें अक्सर लगता है कि वजन घटाने की डाइट में अलग से कुछ फूड्स को शामिल करने की जरूरत है जो वजन कम करने वाले टैग्स के साथ आते हों. लेकिन, ऐसा नहीं है. घर का रोजाना का खानपान भी वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है बस इन चीजों को सही तरह से खाने की जरूरत होती है. इसी बारे में बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट शंभवी. डाइट कैसी होनी चाहिए और कैसी नहीं इसपर शंभवी अक्सर ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक पोस्ट में शंभवी वजन कम करने के लिए दाल-चावल (Dal Chawal) खाने के सही तरीके के बारे में बता रही हैं. 

डॉक्टर ने बताया किस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल और निकल आती हैं फुंसिया, समय रहते ध्यान देना है जरूरी

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं दाल-चावल | How To Eat Dal Chawal For Weight Loss 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि दाल-चावल को अक्सर ही लोग पूरी प्लेट भरकर खाते हैं. लेकिन, वजन कम करने के लिए दाल-चावल को खाने का सही तरीका पता होना जरूरी है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो प्लेट में सिर्फ दाल और चावल ही ना लें क्योंकि दाल-चावल दोनों से शरीर को कार्ब्स मिलते हैं जिससे शरीर का शुगर लेवल भी तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में दाल-चावल की प्लेट में कोई भी सब्जी डालें जो प्लेट के एक-तिहाई हिस्से को घेर लें. इसके अलावा प्लेट में प्रोटीन डालें. प्रोटीन (Protein) के लिए पनीर या टोफू को प्लेट में डाला जा सकता है. अब प्लेट के तीसरे हिस्से में दाल-चावल लें. न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा कि ऐसा करने पर वजन तेजी से कम हो सकता है. 

ये टिप्स भी आएंगे काम 
  • वजन कम करने में कुछ आसान से टिप्स भी बेहद काम आते हैं. रोजाना अगर सुबह उठकर डिटॉक्स वॉटर या फिर चिया सीड्स का पानी पिया जाए तो वजन कम होने में असर दिख सकता है. 
  • खाना खाने के आधे घंटे बाद हल्का गर्म पानी पीने पर वेट लॉस में मदद मिलती है. इससे शरीर का एक्सेस फैट कम होता है. 
  • जो कुछ भी आप खाते हैं उसे एंजॉय करके खाएं. टेंशन लेकर खाने पर वजन कम होने के बजाय बढ़ भी सकता है. 
  • शरीर को एक्टिव रखना बेहद जरूरी होता है. आप खाना खाने के बाद आधा घंटा वॉक कर सकते हैं. अगर आप लंच के समय वॉक नहीं कर पाते हैं तो फिर शाम के समय एक घंटे वॉक (Walk) कर सकते हैं. 
  • प्लेट में कितना खाना ले रहे हैं या कितना नहीं उसकी मात्रा पर ध्यान दें. पूरी प्लेट खचाखच भरने के बजाय सीमित मात्रा में ही खाना लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
दाल-चावल खाने का सही तरीका बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, पेट भी होने लगेगा कम
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com