बढ़ाना है वजन तो इस तरह से केले को देख लीजिए खाकर, पतला शरीर सुडौल होने में नहीं लगेगा समय 

Banana For Weight Gain: अगर आप भी लंबे समय से वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे कि वजन कैसे बढ़ेगा तो यहां जानिए केले खाकर शरीर को दुरुस्त बनाने का तरीका.

बढ़ाना है वजन तो इस तरह से केले को देख लीजिए खाकर, पतला शरीर सुडौल होने में नहीं लगेगा समय 

How To Eat Banana For Weight Gain: इस तरह केले खाकर बढ़ाया जा सकता है वजन. 

Weight Gaining Foods: जितना लोग वजन घटाने की कोशिश करते हैं उतना है लोगों को वजन बढ़ाने की टेंशन रहती है. ऐसे अनेक लोग हैं जो कम वजन होने के चलते इस कोशिश में रहते हैं कि बस किसी तरह उनका वजन बढ़ जाए. अगर आप भी जरूरत से ज्यादा दुबले-पतले (Thin) हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले का सेवन कर सकते हैं. लेकिन, केले को सादा खाने पर ही वजन बढ़ने लगे ऐसा जरूरी नहीं है क्योंकि केला (Banana) ऐसा फल है जिसे खाने की मात्रा और तरीका ही यह निर्धारित करता है कि केले खाकर वजन कम होगा या फिर बढ़ेगा. यहां जानिए वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए केले खाने के सही तरीके के बारे में. 

रोजाना खाली पेट खा लिए ये हरे पत्ते, तो पेट साफ होगा तुरंत, वजन घटने में भी मिलेगी मदद, स्किन बनेगी खूबसूरत 

वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं केले | How To Eat Banana For Weight Gain 

केले में गुड कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं. यह फल फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा केले में पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे तत्व होते हैं. वजन बढ़ाने के लिए केले खाने का सबसे सही तरीका है कि आप केले का शेक बनाकर पिएं. केल और दूध को एकसाथ मिलाने और फिर इनका सेवन करने पर शरीर को सुडौल बनने में मदद मिलती है. आप चाहे तो केले के इस शेक (Banana Shake) में ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं. इससे पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ती है और वेट गेन में भी मदद मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस जिससे चेहरा ना रहे रूखा और ना दिखे चिपचिपा, जानिए Face Wash का सही तरीका 

ये फूड्स भी आते हैं काम 

  • केले के अलावा खानपान की ऐसी और भी चीजें हैं जिनके सेवन से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. आलू खाने पर भी वजन बढ़ सकता है. आलू (Potato) में स्टार्च और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें फाइबर भी होता है. ऐसे में आलू की सब्जी खाने पर भी वजन बढ़ने में असर दिख सकता है. 
  • पूरे अंडे खाने पर भी वजन बढ़ने में असर दिख सकता है. अंडे (Eggs) प्रोटीन, कैल्शियम और हेल्दी फैट्स के अच्छे स्त्रोत होते हैं. अंडे रोजाना खाए जाएं और पूरे खाए जाएं तो शरीर को इसे ऊर्जा भी मिलती है और मसल मास भी बढ़ता है. 
  • हेल्दी फैट्स और ऑयल्स को भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. नारियल तेल और ऑलिव ऑयल को आप खानपान में शामिल कर सकते हैं. 
  • सूखे मेवे और बीज भी वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं. सूखे मेवों में पॉलीसैचुरेटेड फैट्स और हेल्दी कैलोरीज होती हैं. वहीं, बीज जैसे अलसी के बीज, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप पीनट बटर को भी अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. पीनट बटर से भी वजन में इजाफा देखा जाता है.